हॉटस्पॉट जोन में संक्रमितों की खोज के लिये विशेष जांच अभियान का हुआ संचालन

अररिया(रंजीत ठाकुर): कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का प्रशासनिक प्रयास भी तेज होता जा रहा है। इसे लेकर सदर अनुमंडल क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में शनिवार को विशेष कोरोना जांच अभियान का संचालन किया गया। एसडीओ शैलेशचंद्र दिवाकर के निर्देश पर शहर के प्रमुख बाजारों में अवस्थित व्यावसायिक प्रतिष्ठान व दुकानदारों की कोरोना जांच की गई। पीएचसी अररिया की बीएचएम प्रेरणा रानी वर्मा व केयर इंडिया के बीएम नीतीश कुमार की अगुआई में संचालित अभियान के तहत शहर के चांदनी चौक, हटिया रोड, कालीमंदिर चौक, बस स्टैंड हॉस्पिटल रोड स्थित कई प्रतिष्ठान के संचालकों की जांच की गई। कई स्थानों पर संचालित जांच अभियान का एसडीओ व नगर थानाध्यक्ष सुनील कुमार ने औचक निरीक्षण किया। उन्होंने दुकानदारों को अपनी जांच कराने के लिये प्रेरित करते हुए ऐसा नहीं करने पर जरूरी प्रशासनिक कार्रवाई की चेतावनी दी।

हॉटस्पॉट जोन में विशेष अभियान का हुआ संचालन

सदर एसडीओ शैलेशचंद्र दिवाकर ने कहा संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अनुमंडल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से क्षेत्र में सघन कोरोना जांच अभियान के संचालन का निर्णय लिया है। शहर के हॉटस्पॉट इलाकों के साथ-साथ बाजार के सभी प्रतिष्ठान व दुकानदारों की जांच का आदेश दिया गया है। एसडीओ ने कहा जांच के लिये मना करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जायेगी। संक्रमण के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के प्रयासों के तहत यह निर्णय लिया गया है। इसमें आम नगर वासी व व्यवसायियों से सहयोग की अपील उन्होंने की। एसडीओ ने कहा संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों को लेकर लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही सघन मास्क जांच अभियान संचालित करते हुए संक्रमण से बचाव के लिये शारीरिक दूरी का ध्यान रखने, नियमित रूप से मास्क का उपयोग करने व भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूरी बनाते हुए नियमित अंतराल पर हाथों की सफाई के लिये आम लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित किया जा रहा है।

शहर के कई इलाके हॉटस्पॉट जोन में शामिल-

पीएचसी अररिया की बीएचएम प्रेरणा रानी वर्मा के मुताबिक शहर के कई इलाके कोरोना संक्रमण के लिहाज से हॉटस्पॉट जोन में तब्दील हो चुके हैं। ऐसे इलाकों में शिवपुरी, ओमनगर, इस्लाम नगर, आजाद एकेडमी टोला, काली मंदिर चौक, जामा मसजिद रोड, चांदनी चौक व हटिया रोड शामिल हैं। बीएचएम प्रेरणा रानी ने कहा उक्त सभी हॉटस्पॉट जोन में संक्रमितों की खोज के लिये विशेष अभियान संचालित किये जा रहे हैं। इसके अलावा अररिया बस स्टैंड, अररिया कोर्ट व आरएस रेलवे स्टेशन पर भी विशेष कैंप आयोजित कर लोगों की कोरोना जांच की जा रही है।