बिहार

अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य देने छठ घाटों पर उमड़ा सैलाब

फुलवारीशरीफ(अजीत यादव): लोक आस्था व सूर्योपासना के महापर्व चैती छठ के तीसरे दिन सोमवार को छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया. मंगलवार को सुबह में उदयगामी सूर्य को अर्घ्य देकर चैती छठ का यामहा पर संपन्न हो जाएगा . पटना के फुलवारी शरीफ संपत चक गौरीचक बेलदारी चक परसा बाजार पुनपुन नदी तट जानीपुर अनीसाबाद मानीकचंद तालाब जगदेव पथ बी एम पी तालाब खगौल लख सोन नहर घाट, बहादुर पूर सूर्य मंदिर घाट,शिव मंदिर तालाब प्रखंड परिसर के बगल में बनाए गए पार्वती घाट गोणपुरा सूर्य मंदिर तालाब,करोड़ी चक गणेश सिंह का तालाब समेत अन्य तालाब पोखरों के किनारे बने छठ घाटों पर श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया और भगवान भास्कार से सुख शांति की कामना की.

चैती छठ को लेकर घाट पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया.चैती छठ पूजा को लेकर घाट पर भक्तिमय माहौल था. हर तरफ छठ गीत सुनाई दे रहे थे. सभी ने पूजा अर्चना कर सूर्यदेव को अर्घ्य समर्पित किया. बता दें कि छठ पूजा के पहले दिन नहाय खाय की पूजा की जाती है. दूसरे दिन छठव्रती खरना की पूजा करतीं है. इसके बाद तीसरे दिन छठव्रती निर्जला उपवास रखकर अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य समर्पित करती है. चौथे दिन उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पर्व का समापन किया जाता है.

चैती छठ पूजा को लेकर फुलवारी तालाब घाट पर सुरक्षा के कड़े इंताजम किए गए है. जिला प्रशासन ने यहां घाट की साफ सफाई और सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखकर टीम को तैनात किया है. लाइटिंग से लेकर एनडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम लगातार मॉनीटरिंग कर रही है. खासतौर पर बच्चों को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है. कल पर्व का आखिरी दिन है. सुबह में श्रद्धालु उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर पर्व का समापन करेंगे

Advertisements
Ad 2

फुलवारी शरीफ में चैती छठ पूजा को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला.पर्व के तीसरे दिन श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की. इसी कड़ी में सोमवार को फुलवारी शरीफ शिव मंदिर तालाब घाट में निर्माण कार्य के चलते अस्थाई रूप से बनाए गए पार्वती घाट पर सैकड़ों श्रद्धालुओं पहुंचे हुए थे. इस दौरान श्रद्धालुओं ने भक्तिमय माहौल में सूर्यदेव को पहला अर्घ्य समर्पित किया.

चार दिनों तक चलने वाले इस अनुष्ठान के अंतिम दिन कल मंगलवार को छठव्रती सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करेंगे. इसी के साथ छठ पूजा का समापन हो जाएगा.दोपहर बाद से ही छठ घाटों पर श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था, जैसे-जैसे शाम हो रहा था वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गया। देखते ही देखते पूरा घाट भीड़ में तब्दील हो गई. वहीं छठ घाटों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन मुस्तैद दिखे. पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी .घाटों पर गोताखोरों की भी तैनाती की गई है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में उनकी मदद ली जा सके.

Related posts

टीबी के प्रति जागरूकता को लेकर स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित

लोक सभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी अर्चना रविदास ने भरा नामांकन पर्चा

गोली चलाने वाला व्यक्ति, हथियार के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार!

error: