बिहार

कोरोना टीकाकरण मामले में कम आच्छादन वाले प्रखंड करें अपने प्रदर्शन में सुधार

अररिया(रंजीत ठाकुर): कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिले में टीकाकरण की प्रक्रिया अनवरत जारी है। बावजूद इसके टीका के निर्धारित डोज से वंचित ड्यू लाभार्थियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जो स्वास्थ्य विभाग के लिये चिंताजनक है। दरअसल संक्रमण के संभावित किसी भी खतरे से निपटने के लिये सरकार शत-प्रतिशत नागरिकों के पूर्ण टीकाकरण पर जोर दे रहा है। टीकाकरण अभियान जिले में अब तक बेहद सफल साबित हुआ है। निर्धारित लक्ष्य 22.54 लाख की तुलना में अब तक 17.90 लाख लाभुक टीका की पहली डोज ले चुके हैं। वहीं 14.44 लाख लाभुकों को टीका की दूसरी डोज भी लगायी जा चुकी है। बावजूद इसके जिले में निरंतर प्रीकॉशन डोज व दूसरे डोज के ड्यू लाभार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग मामले में अपनी उपलब्धियों में सुधार की कवायद में जुट चुका है।

पूर्ण टीकाकरण को दें प्राथमिकता :

पूर्ण टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि ड्यू लाभार्थियों की बढ़ती संख्या संक्रमण के खिलाफ जारी लड़ाई में हमें कमजोर कर सकता है। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत लाभुकों का पूर्ण टीकाकरण हमारी प्राथमिकता है। इसमें आम लोगों का सहयोग अपेक्षित है। संक्रमण के किसी तरह की संभावना से निजात पाने के लिये उन्होंने पूर्ण टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताया। सिविल सर्जन ने टीका के निर्धारित डोज से वंचित तमाम लोगों से अपील करते हुए प्राथमिकता के आधार पर अपना पूर्ण टीकाकरण कराने की अपील की।

उपलब्धियों में सुधार का हो रहा प्रयास :

Advertisements
Ad 2

मामले में डीआईओ डॉ मोईज ने कहा बीते कुछ दिनों से टीकाकरण मामले में कुछ एक प्रखंडों के प्रदर्शन में गिरावट देखी जा रही है। इस वजह से हमारी उपलब्धि प्रभावित हो रही है। इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित प्रखंडों को इसमें सुधार का आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि 12 साल से अधिक आयु वर्ग के लाभुक को टीका की पहली डोज, 18 से 59 साल व 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाने के मामले में हम पीछे छूट रहे हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए इसमें सुधार को लेकर जरूरी प्रयास किया जा रहा है।

चिह्नित किये गये कमतर प्रदर्शन वाले प्रखंड :

टीकाकरण मामले में जिले की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि पहले डोज के मामले में हमारी उपलब्धि 79.5 प्रतिशत है। वहीं दूसरे डोज के मामले में हमारी उपलब्धि 84.8 फीसदी है। जिले में फिलहाल दूसरे डोज के ड्यू लाभार्थियों की संख्या 2.59 लाख के करीब है। दूसरे डोज के टीकाकरण मालमे में रानीगंज, नरपतगंज, पलासी व जोकीहाट प्रखंड का प्रदर्शन कमतर है। वहीं जिले में प्रीकॉशन डोज ड्यू लाभार्थियों की संख्या 59 हजार के करीब है। नरपतगंज, सिकटी, भरगामा व रानीगंज प्रखंड में मामले में कमतर उपलब्धि को देखते हुए इसमें सुधार का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts

आयुक्त की अध्यक्षता में पटना हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति (एइएमसी) की बैठक हुई

इलेक्टोरल बॉन्ड विश्व का सबसे बड़ा घोटाला, भाजपा आरक्षण और संविधान को खत्म कर देगी : मल्लिकार्जुन खड़गे

बिहार में लोग मोदी जी को वोट कर रहे हैं : सम्राट चौधरी