बिहार

सरस्वती पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु तैयारियों की डीएम व एसएसपी ने की अनुमंडलवार समीक्षा

पटना(न्यूज क्राइम 24): जिला दण्डाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा है कि सरस्वती पूजा (वसंत पंचवी), 2023 के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।

सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी इसके लिए पूर्णतः सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहें एवं संयुक्त जिलादेश में वर्णित निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करेंगे। अधिकारीद्वय आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित एक बैठक में अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, पुलिस उपाधीक्षकों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों, थानाध्यक्षों एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि सरस्वती पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। विधि-व्यवस्था के मद्देनजर जिले में 33 (तेतीस) स्थानों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनके साथ सशस्त्र बल तथा लाठी बल को भी लगाया गया है।

कृत्रिम तालाब घाटों पर 10 स्थानों पर 20 दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मूर्ति विसर्जन के अवसर पर जुलूस के साथ दो गश्ती दल का भी गठन किया गया है।

अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को अपने स्तर से भी आवश्यकतानुसार प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया है। अधिकारीद्वय द्वारा संवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर दिनांक 26.01.2023 के पूर्वाह्न में निश्चित रूप से पहुँच जाएंगे तथा त्योहार के शांतिपूर्ण ढंग से समाप्ति तक मुस्तैद रहेंगे।

डीएम डाॅ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में पैदल फ्लैग मार्च करें। होटल, लाॅज, हाॅस्टल की नियमित जाँच करें। संदेहास्पद गतिविधियों पर लगातार नजर रखें। दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा थानाध्यक्ष भ्रमणशील रहें।

शत-प्रतिशत पूजा समिति को अनुज्ञप्ति निर्गत किया जाए। किसी भी परिस्थिति में बिना अनुज्ञप्ति की प्रतिमा/पंडाल की स्थापना/प्रतिमा जुलूस नहीं निकले यह संबंधित थानाध्यक्ष की व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी। जुलूस अनुज्ञप्ति में निर्धारित शर्तों का पूरी दृढ़ता से अनुपालन कराएँ। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी इस बात को ध्यान में रखेंगे कि विसर्जन यात्रा के पूर्व निर्धारित पारंपरिक मार्गों में परिवर्तन नहीं हो।

विसर्जन यात्रा का दंडाधिकारियों के पर्यवेक्षण में वीडियोग्राफी कराएं सरस्वती पूजा/मूर्ति विसर्जन के अवसर पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर

क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष में तीन पालियों में 26 सुरक्षित दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो अनुमंडलवार तैयारियों पर लगातार नजर रखे हुए हैं। अधिकारीद्वय के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों द्वारा ससमय शांति समिति की बैठक आयोजित किया जा रहा है।

सभी पदाधिकारी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतेंगे, असामाजिक तत्वों के विरूद्ध निरोधात्मक एवं दण्डात्मक कार्रवाई करेंगे तथा विधि-व्यवस्था का समुचित संधारण सुनिश्चित करेंगे। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा है कि अफवाह फैलानेवालों के विरूद्ध त्वरित एवं कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisements
Ad 2

यथेष्ट प्रशासनिक सतर्कता, निरोधात्मक एवं सुरक्षामूलक कार्रवाई की जाएगी। भा.दं.वि. की धारा 107/113 के अंतर्गत त्वरित कार्रवाई की जाएगी। डीएम डॉ.सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि किसी भी प्रकार की संदेहास्पद सूचना 24x7 जिला नियंत्रण कक्ष (दूरभाष संख्या 0612-2219234/2219810) एवं आपात नम्बर सेवा 112 पर तुरत दें। जिला स्तर से त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

आवश्यकतानुसार पुलिस नियंत्रण कक्ष से भी दूरभाष संख्या/ मोबाईल नम्बर 2200105/100/9470001389 पर भी सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के हित में सरस्वती पूजन के अवसर पर बिहार (पूजा के उपरांत मूर्ति विसर्जन प्रक्रिया) नियमावली, 2021 का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। प्राकृतिक जल निकायों में मूर्ति एवं उसके सजावती सामग्रियों के विसर्जन से जल प्रदूषण का कारण बनता है।

अतः कृत्रिम तालाबों में ही मूर्मियों का विसर्जन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निकायों द्वारा मूर्ति विसर्जन हेतु कृत्रिम घाटों का निर्माण किया गया है। डीएम डाॅ. सिंह ने कहा कि सरस्वती पूजा में डीजे पर रोक है। डीएम डाॅ. सिंह ने कहा कि किसी भी आकस्मिकता से निपटने हेतु आपदा प्रबंधन तंत्र पूर्णतः सक्रिय है।

एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा है कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकना प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/थानाध्यक्ष/सीओ/एसडीओ/एसडीपीओ की विशेष जिम्मेवारी है। थानाध्यक्षों एवं अन्य पदाधिकारियों को आसूचना तंत्र को सुदृढ़ कर विधि-व्यवस्था संधारण को सफल बनाने का निदेश दिया गया है।

थानाध्यक्ष अपने-अपने इलाके में विधि-व्यवस्था के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी हैं। सरस्वती पूजा के अवसर पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। महाप्रबंधक, पेसू शहरी क्षेत्रों में तथा अधीक्षण अभियंता, विद्युत आपूर्ति, ग्रामीण क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। यातायात पुलिस अधीक्षक उत्कृष्ट यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करेंगे।

साथ ही तैयार किए गए यातायात प्लान को आम जनों की सुविधा के लिए समाचार पत्रों में प्रकाशित कराएंगे। सरस्वती पूजा के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं के साथ एम्बुलेंस सिविल सर्जन प्रतिनियुक्त करेंगे।

जिला अग्निशमन पदाधिकारी, पटना को निर्देशित किया गया कि सरस्वती पूजा के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु फायर दस्ता प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत विधि-व्यवस्था के पूर्ण प्रभार में रहेंगे।

नगर पुलिस अधीक्षक, मध्य पटना, नगर पुलिस अधीक्षक, पूर्वी पटना, नगर पुलिस अधीक्षक, पश्चिमी पटना एवं, अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, पटना विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु सम्पूर्ण वरीय प्रभार में रहेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में विधि व्यवस्था संधारण हेतु पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण वरीय प्रभार में रहेंगे। डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि सरस्वती पूजा शांति एवं सौहाद्र्र का पर्व है। इससे आपसी भाईचारा का मार्ग प्रशस्त होता है। डीएम डॉ. सिंह व एसपी श्री ढिल्लो ने सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को तन्मयता से कर्तव्य-निर्वहन करने का निदेश दिया है।

Related posts

पटना साहिब प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद का हुआ भव्य स्वागत

लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी का निरीक्षण

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा मीडिया सेंटर का उद्घाटन, ‘मोदी संग बिहार’ गीत लॉन्च

error: