बिहार

बोर्ड एग्जाम से पहले वैक्सीन लगवाना जरूरी, वरना परीक्षा देने पर लग जाएगा रोक!

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): बिहार में 26 जनवरी से पहले बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को कोरोना वैक्सीन की डोज दे दी जाएगी. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नजदीक आती बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. विभाग ने सभी जिलों के डीएम और सिविल सर्जनों को पत्र लिखकर टास्क फोर्स गठित करने के लिए कहा है. इसके जरिए 15 से 18 साल की आयुवर्ग के स्टूडेंट्स जो इस साल बोर्ड एग्जाम देंगे, उनका प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

बिहार बोर्ड 1 फरवरी से इंटर की परीक्षा व 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. इंटर और मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. परीक्षार्थियों को एग्जाम से पहले कोविड टीका का डोज दिया जाना है. इसकी तैयारी में स्कूल भी लग गये हैं. कई जगह परीक्षार्थियों को प्रैक्टिकल परीक्षा के पहले ही टीका दिलवाया जा रहा है।

Advertisements
Ad 2

बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षा तिथि काफी नजदीक है. इधर स्कूलों के साथ-साथ यह स्वास्थ्य विभाग के लिए भी एक चुनौती बन गयी है कि इतने कम समय में सभी का टीककारण कैसे हो. दरअसल, परीक्षा से पहले करीब 23.95 लाख परीक्षार्थियों को टीका लगाया जाना है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 48 हजार 894 तो इंटर की परीक्षा में 13 लाख 46 हजार 334 परीक्षार्थी शामिल होंगे. दोनों को मिलाकर 29 लाख 95 हजार 228 परीक्षार्थियों का टीककारण होना है।

पटना के जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार के मुताबिक विद्यालयों को मैट्रिक के आंतरिक मूल्यांकन और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान ही टीका देने का लक्ष्य दिया गया है. वहीं, सभी छात्रों को वैक्सीन लगाया जा सके इसके लिए सभी जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा स्कूलों को अभिभावकों से संपर्क करने को कहा गया है. साथ ही  टीकाकरण के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है।

Related posts

भीषण गर्मी और लू को लेकर फिर बदला पटना के स्कूलों का समय

बसमतिया पुलिस व एसएसबी जवान ने संयुक्त अभियान चलाकर गाजा के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार!

फुलकाहा एसएसबी के जवानों ने 48 किलो गाजा के साथ अपाचे बाइक किया जप्त, तस्कर अंधेरे का लाभ उठा कर भाग गया