बिहार

होम्योपैथिक चिकित्सा के नियुक्ति करे सरकार

फुलवारीशरीफ(अजीत यादव): रविवार को इंडियन होम्योपैथिक ऑर्गेनाइजेशन बिहार राज्य शाखा के कार्यकारिणी की बैठक डॉक्टर शमीम अहमद के अध्यक्षता में हुई . बैठक में कई निर्णय लिया गया .

अध्यक्ष डॉक्टर शमीम अहमद ने कहा कि बिहार में सभी चिकित्सा पद्धति के राजकीय मेडिकल कॉलेज पटना में संचालित है लेकिन होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति का एक राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज पटना शहर में स्थापित नहीं है और ना अनुसंधान केंद्र ही है.

उन्होंने कहा होम्योपैथिक चिकित्सक बेरोजगार बैठे हैं और सरकार के यहां स्वास्थ्य उप केंद्रों में चिकित्सकों के अभाव में ताला बंद है. इसे सरकार होम्योपैथिक चिकित्सकों को नियुक्त करके दूर कर सकती है .

साथ ही इतना ही नहीं बिहार सरकार के यहां जो भी होम्योपैथिक चिकित्सा पदाधिकारी कार्यरत है उनके द्वारा होम्योपैथिक दवा वितरित नहीं कराई जा रही है जिसे सरकार शीघ्र दूर करें . उन्होंने कहा की जिस चिकित्सा पद्धति के जो चिकित्सक हैं उन्हें अपनी ही पद्धति की दवा लिखने का अधिकार लागू करवाया जाए .

Advertisements
Ad 2

इस बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया की 30 अप्रैल को पटना में हैनिमैन जयंती समारोह का आयोजन किया जाएगा एवं अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में नवगछिया भागलपुर में महात्मा हैनिमैन जयंती समारोह का आयोजन आईएचओ के द्वारा किया जाएगा .

इसका आयोजक डॉ अरुण कुमार पोद्दार उपाध्यक्ष बिहार राज्य शाखा होंगे. इसके अलावा यह निर्णय लिया गया कि बिहार सरकार के यहां 1 सप्ताह के अंदर 14 सूत्री मांग पत्र को एक प्रतिनिधि मंडल के द्वारा समर्पित किया जाएगा जिसमें हंड्रेड ईमेल की दवा सभी चिकित्सकों को दवाखाना में रखने की अनुमति एवं चिकित्सालय जांच के समय होम्योपैथी विशेषज्ञ होना अनिवार्य किया जाए.

साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि बिहार के सभी जिलों में आईएचओ की इकाई का गठन कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी मिलकर करेंगे। बैठक में डॉक्टर नौशाद अहमद डॉ सुरेश प्रसाद डॉ अरुण कुमार पोद्दार डॉ जयप्रकाश शर्मा डॉक्टर शमीम अहमदडॉक्टर नरेंद्र शर्मा ने मुख्य रूप से भाग लिया.

Related posts

जमुई लोकसभा क्षेत्र से एनडीए प्रत्याशी अरुण भारती ने कराया नामांकन, सांसद चिराग पासवान भी रहे साथ

ईद की खरीदारी करने उमड़े लोगों से देर रात्रि तक बाजारे गुलजार

शीर चाय से रोजेदारों को मिलता है सकून

error: