बिहार

चकोड़वा में मुआवजा राशि भुगतान को लेकर लगाया गया कैंप

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले के नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के सीमा सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के 7 वर्ष बाद भी जमीन मालिको को अबतक मुआवजा राशि का भुगतान नहीं होने के कारण सीमा सड़क का कार्य कई जगह बाधित है।  मंगलवार को मध्य विद्यालय पथरदेवा के प्रांगण में भू अर्जन पदाधिकारी अररिया मुकेश कुमार मुकुल की अध्यक्षता में विशेष कैम्प लगाया गया। कैम्प में पथरदेवा वार्ड संख्या-04 निवासी मधुसूदन मेहता तथा अन्य दावेदारों को बुलाया गया । कैम्प में श्री मेहता के द्वारा पदाधिकारियो को बताया गया कि जमीन उनके पिता के नाम से ख़ातियानी है लेकिन उनके नाम से मालगुजारी रशीद निर्गत नही होने के कारण उन्हें अबतक मुआवजा नहीं मिल पाया है जबकि वे अंचल कार्यालय नरपतगंज में जमीन को अपने नाम करने तथा रशीद काटने के लिए पूर्व में ही आवेदन दिए हुवे है लेकिन अंचल कार्यालय का कई वार चक्कर लगाने के बाद भी अबतक उनके नाम से नामांतरण नहीं हो सका है जबकि यही हाल वार्ड नंबर 4 में निवास करने वाले अन्य लोगो का है  वही अधिगृहित भूमि पर श्री मेहता का पक्का का घर भी निर्मित है.

वहीं चकोडवा वार्ड नं 16 निवासी मो० यूसुफ  के द्वारा कैम्प में बताया गया कि उनके हिस्से का जमीन को उनके अन्य सगे संबंधियों से भद्रेश्वर निवासी  भरत साह ,  मटियारी निवासी प्रमोद मंडल , फारबिसगंज वार्ड संख्या-01 मेला रोड निवासी सुनील भन्सारी  ने निबंधित करवाकर मुआवजा राशी का उठाव कर लिया। जबकि गलत तरीके से उठाया गया राशि को लेकर अंचल पदाधिकारी नरपतगंज,भूअर्जन पदाधिकारी अररिया तथा जिला पदाधिकारी अररिया तक से मो० यूसुफ के द्वारा कई वार गुहार लगाया गया लेकिन उन्हें अबतक मुआवजा की राशी का भुगतान नहीं किया जा सका है  जिस कारण अबतक  उनके द्वारा भूमि को खाली नहीं किया जा सका है। वहीं मौके पर उपस्थित जिला भूअर्जन पदाधिकारी ने कहा कि गलत तरीके से मुआवजा का राशि का भुगतान पाने वाले भरत साह तथा अन्य लोगो से राशि का रिकवरी कर जमीन के असली हकदार को भुगतान किया जाएगा।वहीं मो० यूसुफ ने कहा कि गलत तरीके से जमीन निबंधन के बाद ही उनके द्वारा मुआवजा राशि का भुगतान को रोकने के लिए जिला भूअर्जन पदाधिकारी से गुहार लगाया गया था वावजूद इसके उनलोगों को भुगतान कर दिया गया ।वही मो यूसुफ ने कहा कि जिला भूअर्जन पदाधिकारी ने बारंबार उन्हें भुगतान करने के लिए समय दिया लेकिन 7 वर्ष बीत जाने के बाद भी मामला जस का तस बना हुआ है.

Advertisements
Ad 2

बैठक में उपस्थित फारबिसगंज अनुमंडल पदाधिकारी  सुरेंद्र कुमार अलवेला ने चकोड़वा निवासी मो० यूसुफ , पथरदेवा निवासी मधुसूदन मेहता तथा अन्य को  समझाते हुए कहा कि जमीन को खाली करदे ताकि बंद पड़े सड़क निर्माण कार्य को पूरा करवाया जा सके तथा उन्होंने कहा कि जल्द ही आपलोगो का मुआवजा राशि का भुगतान करवा दिया जाएगा.

वहीं बुधवार को 11 बजे के लगभग  पथरदेवा में  मैकिंग कराकर भू धारकों को सूचित कर दिया गया है कि जमीन नही खाली करने की स्थिति में जबरन  गुरुवार को जमीन  खाली करवाया जाएगा ।
बैठक में फारबिसगंज अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रामपुकार सिंह, हल्का कर्मचारी अवधेश सिंह, मुखिया बसंत लाल दास, जिला परिषद प्रतिनिधि हैदर अली , पंचायत समिति सदस्य नीरज यादव , ओपी अध्यक्ष बथनाहा  भानु प्रताप सिंह तथा दर्जनों की संख्या में ग्रामीण भी मौजूद थे।वहीं श्री मेहता एवं मोहम्मद यूसुफ के पुत्र मोहम्मद तनवीर ने मीडिया के सामने आपबीती सुनाई।

Related posts

टीबी के प्रति जागरूकता को लेकर स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित

लोक सभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी अर्चना रविदास ने भरा नामांकन पर्चा

गोली चलाने वाला व्यक्ति, हथियार के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार!

error: