बिरहा दंगल में शिव शंकर ने मारी बाजी

 बिरहा दंगल में शिव शंकर ने मारी बाजी

बलिया(संजय कुमार तिवारी): आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत “आजादी की हुंकार” कार्यक्रम के अवसर पर कलेक्ट्रेट स्थित बहुद्देश्यीय सभागार में बिरहा दंगल का आयोजन हुआ। इसमें शिवशंकर शुभम ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि जितेंद्र नाथ प्रेमी दूसरे व अम्बिका यादव तीसरे स्थान पर रहे। चौथे स्थान पर रामभरोसा यादव व पांचवें स्थान पर संयुक्त रूप से साहब लाल यादव व परशुराम मणिदेव थे। इसमें किसी ने झांसी का, तो किसी ने बलिया, मेरठ व अन्य जगहों के स्वतंत्रता संग्राम की गाथा सुनाई। पहला स्थान हासिल किए शिवशंकर ने बलिया के चित्तू पांडेय व अन्य सेनानियों और बलिया कैसे पांच वर्ष पूर्व आजाद हुआ, सुनाकर माहौल को बलियामय बना दिया।

भारत का हर नौजवान राष्ट्रभक्त हो, यही है उद्देश्य-

भव्य बिरहा दंगल का शुभारंभ जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आए भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू ने कहा कि नई पीढ़ी को आजादी के संग्राम में भाग लिए सेनानियों के बारे में बताने की आवश्यकता है। भारत का एक-एक नौजवान राष्ट्रभक्त हो। यही आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है। डीडीओ श्री मिश्र ने सभी कलाकारों को बिरहा के क्षेत्र में सफलता की बुलंदियों पर पहुंचने की शुभकामनाएं दी।

इस बिरहा दंगल के निर्णायक मंडल में टीडी कालेज के संगीताचार्य डॉ अरविंद उपाध्याय, म्यूजिक डायरेक्टर शैलेन्द्र मिश्र, कवि वृजमोहन ‘अनारी’ व भजन गायक महेश शर्मा थे। इस बिरहा दंगल में सुर-ताल पर दस अंक व भाव पर दस अंक सहित कुल 20 अंक पूर्णांक था। निर्णायक मंडल के सदस्यों ने जो नम्बर दिया, उसी आधार पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान का चयन किया गया। इसके अलावा चतुर्थ, पंचम व छठवें स्थान पर रहे प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार मिला। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक अतुल सिन्हा, शलभ उपाध्याय, अजय कुमार दूबे सहित अन्य लोग मौजूद थे। जिला सूचना अधिकारी अनुराग रंजन ने सभी अतिथियों के प्रति आभार जताया।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post