बिहार

आजादी के अमृत महोत्सव का उद्घाटन जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने किया

समस्तीपुर(रमेश शंकर झा): जिले के पटेल मैदान में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर वित्त मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में मेगा क्रेडिट आउटरीच अभियान का उद्घाटन जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने इस प्रकार के कैंप के आयोजन की सराहना की तथा जिले में अत्याधिक ऋण वितरित कर जमा साख अनुपात बढ़ाने पर बल दिया। वहीं सभी अतिथियों ने शांति के प्रतीक कबूतर को उड़ाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में कुल 22 बैंकों ने भाग लिया तथा 2000 लाभुकों के बीच 135 करोड़ रु० का ऋण स्वीकृत किया गया।

इस शिविर का उद्देश्य जिले के सभी बैंकों का पहुंच ग्राहकों तक बनाना था। इस शिविर के माध्यम से आवास, कृषि, वाहन, लघु उद्यमी एवं अचल संपत्ति ऋण दिया गया। इस शिविर में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, ग्रामीण बैंक एवं जिले की तमाम बैंकों ने हिस्सा लिया। वहीं जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने शिविर की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार का आयोजन जिले के उद्यमीयों को कोविड-19 के कारण आए हुए वित्तीय संकट को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा एवं उद्यमीयों को नए उद्यम का सृजन करने का एक अवसर मिलेगा।

इस अवसर पर सरकारी योजनाओं का बैंक से लाभ ले रहे लाभार्थियों ने अपना अनुभव साझा कर उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन से सभी को अवगत कराया। शिविर में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं विभिन्न बैंकों की ऋण सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। ऋण वितरण के साथ-साथ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए भी ग्राहकों को पंजीकृत किया गया। इस मौके पर विभिन्न बैंकों ने डिजिटल ट्रांजैक्शन की भी जानकारी दी।

Advertisements
Ad 2

इसमें होने वाले धोखाधड़ी से बचाव का भी जानकारी दिया गया। इस क्रेडिट कैंप का आयोजन अग्रणी जिला प्रबंधक पीके सिंह के द्वारा किया गया। डीडीएम नाबार्ड जयंत विष्णु ने नाबार्ड की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि जिले को नाबार्ड द्वारा तीन चलंत एटीएम दी गयी है। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए एलडीएम श्री सिंह को धन्यवाद दिया। इस ऋण मेला में नाबार्ड के सौजन्य से संचालित चलंत एटीएम आकर्षण का केंद्र रहा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्र प्रमुख धर्मेंद्र राजोरिया ने कहा कि जिले के विकास में यूनियन बैंक की भूमिका अग्रणी है।

इस कार्यक्रम के मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपनगर आयुक्त मीरा कुमारी, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक दिनेश कुमार ने संबोधित किया। मौके पर एलडीएम कार्यालय प्रबंधक विकास कुमार, प्रियंका कुमारी, सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Related posts

रोजा इफ्तार का सिलसिला पकड़ने लगा रफ्तार

टीबी के प्रति जागरूकता को लेकर स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित

लोक सभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी अर्चना रविदास ने भरा नामांकन पर्चा

error: