बिहार

उर्दू से प्यार हैं, तो अपने घर से करें शुरुआत

फुलवारीशरीफ़(अजित यादव): इमारत शरिया परिसर, फ़लवारी शरीफ़ में उर्दू कारवां के नए कार्यालय के उद्घाटन मौके पर एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई। इस अवसर पर, उर्दू कारवां के अधिकारियों ने पूरी रणनीति के साथ उर्दू कारवां के माध्यम से उर्दू की समस्याओं को हल करने के लिए एक व्यावहारिक प्रयास करने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया और आशा व्यक्त की कि इस कार्यालय से उर्दू कारवां उर्दू का विकास करेगा और पदोन्नति के लिए पूरे प्रांत में सक्रिय रूप से काम करेगा. कारवां के उपाध्यक्ष मुश्ताक अहमद नूरी ने कहा कि ड्राइंग रूम में बैठने और उर्दू पर चर्चा करने से उर्दू का विकास नहीं होगा, हमें उर्दू के अस्तित्व और विकास के लिए कुछ करना होगा। उन्होंने कहा अगर हम दिल से उर्दू को प्यार करते हैं, तो हमें अपने घर से उर्दू की तरक्की की शुरूआत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें उर्दू में पत्र लिखने की आदत डालनी चाहिए.

उर्दू आंदोलन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में शुरू से ही उर्दू के आंदोलन का केंद्र रहा है। एक समय था जब प्रो अब्दुल मगनी और स्वर्गीय गुलाम सरवर इस आंदोलन की आत्मा थे। कहा कि अब उर्दू को अपना अधिकार पाने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता है.

Advertisements
Ad 2

इस प्रार्थना सभा में, उर्दू कारवां के उपाध्यक्ष मुश्ताक अहमद नूरी और बिहार उर्दू अकादमी के पूर्व सचिव, मौलाना मुफ्ती मोहम्मद सना अल हुदा कासमी, कारवां के उपाध्यक्ष के साथ उप नाजिम इमारत, मौलाना मुफ्ती मोहम्मद सोहराब नदवी, उप नाज़िम कारवां के सदस्यों में उपस्थित थे। इसके अलावा मौलाना सोहेल अख्तर कासमी डिप्टी काजी , मौलाना शमीम अकरम रहमानी सहायक काजी , मौलाना मुहम्मद आदिल फरीदी कासमी कार्यकर्ता, अहमद हुसैन कासमी सहायक नाज़िम , सैयद निसार अहमद प्रशासक मौलाना मिनतुल्लाह रहमानी पैरा मेडिकल इंस्टीट्यूट और मौलाना मुहम्मद अरशद रहमानी कार्यालय सचिव इमारत शरिया ने भाग लिया।

Related posts

भीषण गर्मी और लू को लेकर फिर बदला पटना के स्कूलों का समय

बसमतिया पुलिस व एसएसबी जवान ने संयुक्त अभियान चलाकर गाजा के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार!

फुलकाहा एसएसबी के जवानों ने 48 किलो गाजा के साथ अपाचे बाइक किया जप्त, तस्कर अंधेरे का लाभ उठा कर भाग गया