बिहार

कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान आज, जरूरी तैयारियां पूरी

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में बुधवार को दोबारा विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा। पूर्व में इसे लेकर प्राप्त विभागीय निर्देश के आलोक में सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। गौरतलब है कि राज्य में संक्रमण के बढ़ते मामले व टीकाकरण की सुस्त रफ्तार को देखते हुए विभाग से 15 मई से पूर्व तीन विशेष टीकाकरण अभियान के संचालन का निर्देश प्राप्त है। इससे पूर्व बीते 07 मई को जिले में आयोजित अभियान खासा सफल रहा। अभियान के क्रम में 7, 950 लाभुकों को टीका का निर्धारित डोज लगाया गया। वहीं अभियान को लेकर जारी राज्यस्तरीय रैकिंग में अररिया पांचवें स्थान पर रहा। पूर्व संचालित अभियान की सफलता से उत्साहित जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोबारा 11 मई को आयोजित अभियान की सफलता को लेकर विशेष रणनीति तैयार की गयी है। ताकि अभियान के क्रम में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण संभव हो सके।

बेहतर नतीजे के लिये जन प्रतिनिधियों का सहयोग अपेक्षित :

जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि प्राप्त विभागीय निर्देश के आलोक में 11 व 14 मई को विशेष अभियान का संचालन किया जाना है। इससे पूर्व 07 मई को संचालित अभियान की सफलता पर उन्होंने स्वास्थ्य कर्मी व संबंधित अन्य विभागीय कर्मी के प्रयासों को सराहा। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता में स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस सहित संबंधित अन्य विभागों की सहभागिता जरूरी है। इनता ही नहीं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से परस्पर समन्वय स्थापित करते हुए बेहतर नतीजे प्राप्त किये जा सकते हैं। इसके लिये हर स्तर पर जरूरी प्रयास के लिये उन्होंने कर्मियों को निर्देशित किया।

परस्पर सहयोग व समन्वय से होगा अभियान सफल :

Advertisements
Ad 2

अभियान के बारे में डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि विशेष अभियान में 12 साल से अधिक आयु वर्ग के किशोरों के साथ-साथ 18 साल से अधिक उम्र के तमाम वैसे लाभुक जिन्होंने अब तक प्रीकॉशन डोज का टीका नहीं लिया है। प्राथमिकता के आधार पर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा। वैसे इलाके जहां ड्यू लाभार्थियों की संख्या अधिक है। वहां प्राथमिकता के आधार टीकाकरण सत्र संचालित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी। डीआईओ ने बताया कि पूर्व आयोजित अभियान से प्राप्त अनुभव व संबंधित विभागों के बीच परस्पर समन्वय व सहयोग से अभियान के सफल संचालन का भरोसा जताया।

अभियान में विशेष रणनीति पर होगा अमल :

अभियान की तैयारी के बारे में डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि पूर्व आयोजित बैठक में इसे लेकर बेहतर रणनीति तैयार की गयी है। इसके मुताबिक हर हाल में सुबह सात बजे से सत्र का संचालन शुरू किया जाना है। विशेष कर स्कूलों में टीकाकरण सत्र का संचालन किया जायेगा। सत्र संचालन से जुड़ी सूचना शिक्षा व आईसीडीएस को समय पर उपलब्ध कराया गया है। साथ ही एएनएम व आशा कार्यकर्ता के माध्यम से क्षेत्र में अभियान को क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर प्रचारित किया गया है। इतना ही नहीं टीकाकरण से संबंधित डेटा संबंधित पोर्टल पर ऑन लाइन इंट्री को लेकर जरूरी इंतजाम किये गये हैं।

Related posts

सांसद कौशलेंद्र कुमार रामनवमी के मौक़े पर धनेश्वर घाट हनुमान मंदिर में पूजा करने पहुंचे

रामनवमी पर भक्तो कोसर्व जन कल्याण समिति द्वारा निःशुल्क ठंडा पेय जल का वितरण

पावनता के साथ धूमधाम से सम्पन्न हुआ एकतापुरम मे रामनवमी