बिहार

जिले में अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड व जांच घरों की जांच रहेगी जारी

अररिया(रंजीत ठाकुर): स्वास्थ्य संबंधी मामलों की समीक्षात्मक बैठक शुक्रवार को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिला स्वास्थ्य समिति सभागार में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न इंडिकेटरों में सुधार के साथ आम लोगों तक सेवाओं की बेहतर पहुंच सुनिश्चित कराने पर जोर दिया गया। बैठक में विभिन्न विभागीय कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन पर विस्तृत चर्चा की गई। सिविल सर्जन विधानचंद्र सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का लाभ अधिक से अधिक लोगों को पहुंचाने को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को कई जरूरी दिशा निर्देश दिये। बैठक में डीआईओ डॉ मोईज, डीपीएम संतोष कुमार, डीएमएनई पंकज कुमार सहित सभी पीएचसी प्रभारी, बीएचएम व बीसीएम शामिल थे।

अवैध अल्ट्रासाउंड व जांच घरों की निरंतर करें जांच
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि में जिले में अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड व जांच घरों के खिलाफ कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। विभागीय अधिकारियों को इसे लेकर सख्त रवैया अपनाने का निर्देश उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि जांच संबंधी गोपनियता को हर हाल में बरकरार रखा जाना चाहिये। अल्ट्रासाउंड व पैथॉलोजी संचालकों के लिये जरूरी है कि वे अपने संस्थान से संबंधित जरूरी दस्तावेज अपटूडेट रखें। ताकि जांच में पहुंचे अधिकारियों के समक्ष इसे तत्काल प्रस्तुत किया जा सके।

उन्होंने टेलीमेडिसिन सेवाओं को अधिक प्रभावी व उपयोगी बनाने पर जोर दिया। मातृ-शिशु स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की बेहतरी के लिये संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने व बाल मृत्यु पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर एसएनसीयू व एनआरसी के सफल क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये। सिविल सर्जन ने टीबी मुक्त भारत अभियान की सफलता को लेकर सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को संबंधित क्षेत्रों में निक्षय मित्र योजना को अधिक से अधिक प्रेरित व प्रोत्साहित करने का दिशा निर्देश दिया। ताकि टीबी मरीजों को गोद लेकर उन तक जरूरी सहायता पहुंचायी जा सके।

Advertisements
Ad 2

सेवा व संस्थान की बेहतरी का करें प्रयास –


डीपीएम स्वास्थ्य संतोष कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये उपलब्ध सेवाओं को ज्यादा प्रभावी व कारगर बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों को बेहतर बनाते हुए उपलब्ध सेवाओं की बेहतरी को लेकर विभागीय स्तर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्रियान्वयन को उन्होंने अधिक बेहतर बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वेलनेस सेंटरों की ब्रांडिंग को लेकर जरूरी पहल की जरूरत है। इसके रंग-रोगन व लोगो व रंगों के चयन को गंभीरता से लेने की जरूरत है। सरकार द्वारा इसके लिये निर्धारित मानक तैयार किये गये हैं। हर हाल में इसका अनुपालन जरूरी है।

Related posts

आयुक्त की अध्यक्षता में पटना हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति (एइएमसी) की बैठक हुई

इलेक्टोरल बॉन्ड विश्व का सबसे बड़ा घोटाला, भाजपा आरक्षण और संविधान को खत्म कर देगी : मल्लिकार्जुन खड़गे

बिहार में लोग मोदी जी को वोट कर रहे हैं : सम्राट चौधरी