बिहार

जी-20 सम्मेलन में भारत ने रचा इतिहास : नंदकिशोर

पटना, न्यूज क्राइम 24। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि जी-20 सम्मेलन में भारत ने दिल्ली घोषणा पत्र पर सर्व सम्मति बनाकर इतिहास रच दिया है। जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल एवं गरिमामय आयोजन ने पूरे विश्व में भारत की आन-बान-शान बढ़ा दी है।

श्री यादव ने रविवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन में दिल्ली घोषणा पत्र के शत- प्रतिशत बिंदुओं पर सभी देशों की पूर्ण सहमति प्राप्त हुई है। यह भारत की ऐतिहासिक सफलता है। दिल्ली घोषणा पत्र में वैश्विक स्तर पर बदलाव के लिए 10 पॉइंट्स को शामिल किया गया है, जिन पर दुनिया के सबसे ताकतवर देशों ने सर्व सम्मति दे दी है। वहीं, भारत की पहल पर पहली बार जी-20 में 55 देशों वाले अफ्रीकन यूनियन को पूर्ण सदस्यता दे दी गयी है। इस बड़ी पहल से जी-20 मंच अब दुनिया का सबसे विशाल और समावेशी मंच हो गया है।

Advertisements
Ad 2

श्री यादव ने कहा कि दिल्ली घोषणा पत्र में ‘सर्वजन हिताय सर्वजन – सर्वजन सुखाय निहित है। भारत की प्रेसिडेंसी में जी -20 ने विश्व कल्याण की दिशा में बड़ी पहल की है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने विश्व को संदेश दिया कि वह वैश्विक शांति और समृद्धि का पक्षधर है

Related posts

तीन महिला तस्कर देशी शराब के साथ गिरफ्तार!

शहीद अभिषेक कुमार सिंह की शहादत को भूल गई केन्द्र और राज्य सरकार

परिवार नियोजन : अंतरा में कटिहार टॉप पर, बंध्याकरण और नसबंदी में टॉप 10 में