कोविड का नया वेरिएंट “ओमिक्रॉन” से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

 कोविड का नया वेरिएंट “ओमिक्रॉन” से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

पूर्णिया(रंजीत ठाकुर): दुनिया में कोविड-19 का नया वेरिएंट “ओमिक्रॉन” के रूप में पाया जा रहा है। यह वेरिएंट कोविड के अन्य वेरिएंट्स से ज्यादा प्रभावी हो सकता है। अभी तक यह वेरिएंट हमारे देश में ठीक से नहीं शुरू हुआ है। इससे सुरक्षित रहने के लिए लोगों को सरकार द्वारा लगवाया जा रहा कोविड-19 सुरक्षा का टीका लगाया बहुत जरूरी है। टीका लगाने से लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का बहुत तेजी से विकास होता है जो उन्हें संक्रमण से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। इसलिए सभी समय में सभी लोगों को कोविड-19 टीका का दोनों डोज जरूर लगा लेना चाहिए।

जानें क्या है ओमिक्रॉन :

ओमिक्रॉन कोविड का एक नया रूप है जिसे सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के द्वारा इसे बी.2.1.529 के रूप में पहचान की गई है। कोविड के इस वेरिएंट के विषय में वैज्ञानिकों का मानना है कि इस वेरिएंट में बड़ी संख्या में म्युटेशन्स हैं जो लोगों के बीच अधिक आसानी से फैल सकता है। इससे बचे रहने के लिए लोगों को पूरी तरह से कोविड-19 टीका लगाने के साथ ही बचाव के अन्य साधनों का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

इन देशों में पाया गया है नया वेरिएंट :

कोविड का नया वेरिएंट वर्तमान में जिन देशों में दर्ज किया गया है उसमें ऑस्ट्रेलिया, इटली, जर्मनी, नीदरलैंड, ब्रिटेन, इजराइल, हॉंगकॉंग, बोत्सवाना और बेल्जियम शामिल हैं। हमारे देश भारत में भी कुछ लोग बाहरी देशों में प्रवेश किये हैं जिसमें कोविड के नए वेरिएंट को देखा गया है। हालांकि यह अभी बिहार में नहीं आया है लेकिन फिर भी इससे लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इलाज से बेहतर है सावधानी बरतना :

सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि कोविड-19 महामारी अभीतक खत्म नहीं हुआ है और न ही कोरोना अभी तक गया है। इसलिए लोगों को अभी भी संक्रमण से सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा लगवाए जा रहे टीका का दोनों डोज लगाने के साथ ही आवश्यक सावधानी बरतना ज्यादा जरूरी है। लोगों को कोविड के इस नए वेरिएंट के बारे में भी जानने की जरूरत है और अपने परिवार और दोस्तों के बीच इसे साझा करने की जरूरत है। अगर कोई उनके क्षेत्र में बाहर से आते हैं तो उसकी जानकारी स्थानीय अस्पताल तथा थाना को दिया जाए और उस व्यक्ति की कोविड जांच करवाई जाए। लोगों को वर्तमान में इससे न घबराते हुए संक्रमण से सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक जरूरतें जैसे कि पूरी तरह से मास्क का प्रयोग, हाथों को हमेशा सैनिटाइज करना, लोगों से आवश्यक दूरी बनाए रखना आदि का ध्यान रखना चाहिए।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post