पूरे सात दिन “प्यार” के नाम, आज से “वैलेंटाइन डे” वीक की शुरुआत

[Written By: Robin Raj]

वेलेंटाइन डे एक ऐसा दिन है, जो पूरी तरह से प्यार और प्यार करने वालों को समर्पित है. वेलेंटाइन डे का जश्न पूरे हफ्ते चलता है और इस विक में सभी लोग फूल धमाका और मस्ती करते है. जिसमें अलग-अलग दिन अलग-अलग डे मनाए जाते हैं. प्रेमी-प्रेमिकाओं को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है की कब “वेलेटीने डे” की शुरुआत हो और अपने प्यार का एहसास अनोखे तरिके से करें. इसमें अपने पार्टनर्स को गिफ्ट्स, कार्ड, चॉकलेट देकर उन्हें स्पेशल महसूस कराते हैं. वेलेंटाइन वीक का जश्न 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू हो जाता है और 14 फरवरी तक चलता है. हालांकि अंत 21 फरवरी तक भी बहुत कुछ शामिल है लेकिन 14 फरवरी तक ही इसको सब एन्जॉय करते है. अब अब आपको बताते है वेलेंटाइन डे की शुरुआत और इसके अंत के बारे में.

किस-किस दिन मनाया जाएगा कौन सा डे

रोज डे (7 फरवरी):

वेलेंटाइन्स वीक गुलाब देने से शुरू होता है. इस दिन आप जिसे भी पसंद करते हैं अपना हमसफ़र साथ मानते है उसे गुलाब दे सकते हैं. क्युकी रोज को प्यार का प्रतीक माना गया है. रोज डे बहुत ही प्यार और ख़ुशी से भरा है जो आपके जिंदगी को हरा-भरा कर देगी.

प्रोपोज डे (8 फरवरी):

यह वेलेंटाइन वीक का दूसरा दिन होता है. जो लोग आजतक डर के कारण अपनी प्यार की बात नहीं बोल पाए उनके लिए यह दिन सबसे बेस्ट है. इस दिन लड़का या लड़की जिसे चाहते हैं, उसे प्रपोज करते हैं. और अपने प्यार को पाने में काफी हद तक सफल होते है.

चॉकलेट डे (9 फरवरी):

यह वीक का तीसरा दिन होता है. और हर ख़ुशी में मीठा न हो ऐसा तो हो नहीं सकता. और बात करे चॉकलेट की तो चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता. इस दिन लोग अपने पार्टनर को चॉकलेट खिलाकर ही अपना प्यार जताते हैं. प्यार में मिठास की एक अलग ही बात होती है.

टेडी डे (10 फरवरी):

गिफ्ट तो बहुत प्रकार के होते है. लेकिन टेडी जो की हर के चेहरे पर मुस्कान ला देगा. खासकर लड़कियों को टेडी बहुत पसंद होता है. आज के दिन अपनी गर्लफ्रेंड को टेडी गिफ्ट कर के उन्हें स्पेशल महसूस कराते है.

प्रॉमिस डे (11 फरवरी):

प्यार का रिश्ता विश्वास पर ही टिका होता है. जबतक एक दूसरे पर विश्वाश न हो वहां प्यार कभी नहीं हो सकता. हालांकि एक दूसरे को वादा करने के बाद उसे निभाना बहुत ही मुश्किल है. लेकिन फिर भी वादा करते है. प्रॉमिस चाहे प्रेम सम्बन्ध का हो, साथ रहने का हो, धोखा नहीं देना का हो ऐसे कई वादे किये जाते हैं, लेकिन ऐसा मानना है की आज के दिन किये गए प्रॉमिस ज़िंदगी भर सच्चाई के रस्ते पर ही टिके रहते है. मगर वादा वही करें जो आप निभा सके.

हग डे (12 फरवरी):

इस दिन का मतलब है की अपने ख़ास अपने प्यार के गले मिलकर उसके हाल चल पूछे उसको भरोसा दिलाये की आप उनके हर मुसीबतों में खड़े है. हालांकि गले तो पार्टनर हमेशा मिलते है लेकिन आज के दिन अपने पार्टनर को गले लगाकर उन्हें अपना प्यार महसूस कराते है.

किस डे (फरवरी 13):

यह डे दुनिया भर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है. इस दिन दुनियाभर के परेशानियों और नफरतों को भुलाकर पार्टर एक दूसरे को किस करते है जिससे उनके रिश्तों में मजबूती आती है.

वैलेंटाइन डे (फ़रवरी 14):

सारे चीज़ों के बाद आखिर वो पल आहि गई जिसका इंतजार था. 14 फरवरी यानी की “वेलेंटाइन डे” इसको सेलिब्रेट करने का मजा ही कुछ और होता है. इस दिन हर कोई कही न कही का प्लान करके इसको बड़े शानदार से सेलिब्रेट करता है. घूमना-फिरना, खाना-पीना पार्क, सिनेमा जैसे अन्य तरीकों से लोग इस दिन को भरपूर एन्जॉय करते है. करें भी क्यों न क्युकी यह दिन होता ही है प्यार से भरा हुआ जो रिश्तों को और मजबूत बनाता है।