संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हुआ शुभारम्भ, निकाली गयी जन जागरूकता रैली

बलिया(संजय कुमार तिवारी): मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेंद्र प्रसाद ने सोमवार को जिला चिकित्सालय के प्रांगण में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया. अभियान की जागरूकता के लिए सीएमओ ने एक रैली को हरी झंडी भी दिखाई. रैली ‘हर रविवार मच्छर पर वार’, ‘एक से लेकर 31 जुलाई संचारी रोगों से लड़ें लड़ाई’, ‘हम सबने यह ठाना हैं संचारी रोगों को भगाना है’, ‘जन-जन का यही हो नारा डेंगू मुक्त हो शहर हमारा’, ‘सभी रोगों की एक दवाई घर में रखें साफ सफाई’ आदि नारों के साथ समाप्त हुई.

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण माह पूरे मार्च माह चलाया जाएगा जिसके तहत मच्छर जनित रोगों से बचाव एवं संचारी रोग जैसे मष्तिक ज्वर, कालाजार, मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू, फाइलेरिया, जेई, एईएस आदि को नियंत्रित करने की तैयारियों पर जानकारी दी जाएगी। उन्होने कहा कि विगत वर्षों में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के नेशनल वेक्टर बॉर्न कंट्रोल विभाग द्वारा संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए की गयी प्रभावी कार्यवाहियों के कारण मष्तिक ज्वर आदि के कारणों होने वाली मृत्यु दर में कमी आयी है और स्वास्थ्य विभाग का भी प्रयास है कि संचारी रोगों से होने वाली रोगों को जिले से खत्म किया जा सके.

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नोडल अधिकारी वेक्टर बार्न डॉ० जे०आर० तिवारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० जी पी चौधरी ,कार्यवाहक जिला मलेरिया अधिकारी डॉ० नीलोत्पल कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक पी सी आई विकास द्विवेदी ,डी एम सी यूनिसेफ नसीम, मलेरिया इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार पांडे एवं समस्त चिकित्सक व संचारी रोग विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।