कोरोना टीका के दूसरे डोज को बढ़ावा देने के लिये होगा विशेष अभियान आयोजित

 कोरोना टीका के दूसरे डोज को बढ़ावा देने के लिये होगा विशेष अभियान आयोजित

अररिया(रंजीत ठाकुर): कोरोना टीका के दूसरे डोज के ड्यू लाभार्थियों के टीकाकरण को लेकर 04 दिसंबर को जिले में विशेष अभियान संचालित किया जायेगा। जिले में निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 72 फीसदी लोगों को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है। मामले में विभाग 80 फीसदी उपलब्धि हासिल करने की कवायद में है। प्रथम डोज की तुलना में 46.7 फीसदी लोग टीका की दूसरी डोज ले चुके हैं। लिहाजा जिले में दूसरे डोज के ड्यू लाभार्थियों की संख्या 2.66 लाख के करीब है। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने निर्धारित समयसीमा के अंदर ड्यू लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है। संबंधित मामले को लेकर बुधवार को डीडीसी मनोज कुमार की अध्यक्षता विशेष बैठक आयोजित की गयी। इसमें सभी बीडीओ, स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका सहित अन्य विभागीय कर्मियों ने भाग लिया।

प्रखंडवार किया जाये वार रूम का संचालन :

उपविकास आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए सभी प्रखंडों में वार रूम का संचालन सुनिश्चित कराने को कहा। इसके माध्यम से लाभार्थी को जानकारी देते हुए दूसरे डोज के टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जाये। समय पर टीका का दूसरा डोज लेने वालों को पुरस्कृत किये जाने संबंधी योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये। वैसे क्षेत्र जहां दूसरे डोज का ड्यू ज्यादा है. ऐसे स्थानों को चिह्नित करते हुए वहां सत्र आयोजित करने का निर्देश उन्होंने दिया। विभागीय आदेश के आलोक में 04 दिसंबर को आयोजित महाअभियान में ड्यू लिस्ट का 50 प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित कराया जायेबीडीओ सहित अन्य प्रखंडस्तरीय अधिकारियों को अभियान में समुचित सहयोग का उन्होंने निर्देश दिया। डीडीसी ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को शामिल करते हुए अभियान में बेहतर उपलब्धि सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

फारबिसगंज में ड्यू लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक :

बैठक में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि अररिया में सेकेंड डोज के ड्यू लाभार्थियों की संख्या 44, 810 है। वहीं फारबिसगंज में इसकी संख्या 54, 742 है। नरपतगंज में 45, 496, जोकीहाट में 26, 387, पलासी में 24, 377, रानीगंज में 24, 613, भरगामा में 19, 841, कुर्साकांटा में 19, 527, सिकटी में 6, 307 है। सिविल सर्जन ने बताया कि दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के साथ पहले डोज के टीकाकरण पर भी हमारा विशेष फोकस होगा।. कोरोना के नये वैरिएंट को देखते हुए जांच व टीकाकरण पर विशेष जोर देने की बात उन्होंने कही।

समय पर टीका का दूसरा डोज लेने वाले होंगे पुरस्कृत :

डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि नये वैरिएंट के खतरे को लेकर विभाग पूरी तरह अलर्ट है। विदेशों से आने वाले लोगों की सूची राज्य सरकार के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। उन्हें ट्रेस कर आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित करायी जा रही है। महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर सघन जांच अभियान संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि समय पर टीका का दूसरा डोज लेने वालों को पुरस्कृत किये जाने की योजना है। हर सप्ताह लक्की ड्रॉ के माध्यम से विजेताओं का चयन किया जायेगा। ड्रा राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से किया जाना है विशेष अभियान को लेकर जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में मागदर्शन में विशेष रणनीति बनाई गयी है।अभियान के क्रम में कम से कम 30 हजार लोगों को टीका का पहला डोज लगाने का प्रयास किया जायेगा।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post