जिले में आज चलाया जाएगा कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान

 जिले में आज चलाया जाएगा कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान

पूर्णिया(रंजीत ठाकुर): कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए जिले के सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। सभी लोगों तक टीका उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय समय पर टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जाता है। टीकाकरण की रफ्तार में तेजी के लिए आज फिर जिले में महाअभियान चलाया जाएगा। इसमें अबतक टीकाकरण के दोनों डोज से वंचित रहे लोगों को सुरक्षा का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी आवश्यक तैयारी की गई है। जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण से वंचित सभी लोगों को टीका लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिससे कि वे संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।

महाअभियान के लिए जिले में बनाए गए हैं 438 टीकाकरण केंद्र :

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम- स्वास्थ्य) ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण से वंचित लोगों की संख्या के अनुसार टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां लोग आसानी से पहुँचकर अपना टीका लगा सकते हैं। टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में कुल 438 केंद्र बनाया गया है। जिसमें बैसा में 23, अमौर में 42, बायसी में 27, डगरूआ में 34, पूर्णिया पूर्व (ग्रामीण) में 25, पूर्णिया शहरी क्षेत्रों में 20, कसबा में 20, जलालगढ़ में 24, श्रीनगर में 16, के. नगर में 32, बनमनखी में 49, भावनीपुर में 18, बी. कोठी में 31, रुपौली में 40 तथा धमदाहा में 37 केंद्र बनाए गए हैं। डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी प्रखंडों में दूसरे डोज के टीकाकरण में तेजी लाने के लिए वार रूम भी बनाया गया है । जहां से दूसरे डोज का समय हो चुके लोगों को फोन द्वारा टीका लगाने के लिए सूचित किया जाता है।

पहला डोज टीकाकरण में पूर्णिया पहले स्थान पर :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि जिले में अबतक कुल 28 लाख 31 हजार 251 डोज कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। जिसमें 18 लाख 33 हजार 126 टीका पहला डोज का तथा 09 लाख 98 हजार 125 दूसरे डोज का टीका लगाया गया है। पहला डोज कोविड-19 टीकाकरण में 84 प्रतिशत टीकाकरण के साथ पूर्णिया जिला राज्य में पहले स्थान पर है जबकि दूसरे डोज कोविड-19 टीकाकरण में 54 प्रतिशत टीकाकरण के साथ पूर्णिया जिला पांचवें स्थान पर है। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए आज (04 दिसंबर) के साथ 14 दिसंबर को भी जिले में महाभियान चलाया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके।

समय पर दूसरा डोज लगाने वाले लोगों को मिलेगा इनाम :

सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि 27 नवंबर के बाद से 31 दिसंबर तक सही समय पर टीकाकरण का दूसरा डोज लगाने वाले लोगों को साप्ताहिक रूप से स्वास्थ्य विभाग द्वारा इनाम भी दिया जाएगा। इसके लिए प्रखंड स्तर पर लक्की ड्रा का आयोजन किया जाएगा और लक्की ड्रा में विजेता हुए 10 लोगों को सांत्वना पुरस्कार तथा एक व्यक्ति को बम्पर पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के रूप में लोग थर्मस, कूकर, डिनर सेट, मिक्सर ग्राइंडर, स्टोव व गैस चूल्हा जीत सकते हैं। माह के अंत में जिला स्तर पर भी एक और लक्की ड्रा निकाला जाएगा जिसमें विजेता 03 लोगों को एलईडी टीवी व डबल डोर फ्रीज जीतने का मौका मिलेगा। लोगों को इनाम देने में केयर इंडिया द्वारा तकनीकी सहयोग लिया जाएगा।

कोविड से सुरक्षा के प्रति लोग रहें सतर्क : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन के रूप से फिर से देखा जा रहा है। इससे बचने के लिए लोगों को पहले से ही सावधान व सतर्क हो जाना चाहिए। सभी लोगों को अपना दोनों डोज की वैक्सीन समय पर लगाने के साथ ही संक्रमण से सुरक्षा के लिए अन्य आवश्यक जरूरतें जैसे पूरी तरह से मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर का इस्तेमाल, लोगों से सामाजिक दूरी का ध्यान रखना चाहिए। तभी लोग संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

News Crime 24 Desk

Related post