बिहार

बालिका सशक्तिकरण अभियान 2023 एक कदम उज्जवल कल की ओर के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया

औरंगाबाद(प्रमोद कुमार सिंह): BRBCL नवीनगर में बालिका सशक्तिकरण अभियान 2023 (एक कदम उज्जवल कल की ओर) के कार्यक्रम का शुभारंभ परियोजना के उत्सव क्लब लोन सोन ऊर्जा टाउनशिप आवासीय परिसर में स्थित में किया गया । बताते चलें कि यह कार्यक्रम 1 जून से 28 जून तक महिलाओं के प्रति उनमें जागरूकता दिखाने के उद्देश्य यह कार्यक्रम 28 दिनों का रखा गया है। इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की महिलाओं के प्रति जानकारी दी जाएगी और उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा एवं सुनहला भविष्य जीवन सुधारने का मौका प्रदान करने का है। बताते चलें कि बीआरबीसीएल सिर्फ देश को बिजली बनाकर प्रकाशित करने का कार्य कर रही है अपितु अपने परियोजना के आप-पास के क्षेत्रों में निवास कर रहे ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने हेतु विभिन्न कार्यक्रम चलाकर उनके जीवन को प्रकाशमान कर रही है। इसी तारतम्य में नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अंतर्गत बी आरबीसीएल में 01 जून 2023 से 28 जून 2023 तक बालिका सशक्तिकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है।

इस बहुआयामी कार्यशाला का उद्घाटन समारोह 01 जून को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती डी रत्नाकुमारी, अध्यक्षा, सुजाता लेडीज क्लब, पूर्वी क्षेत्र 1, मुख्यालय, एनटीपीसी उपस्थित थी। कार्यक्रम का उद्घाटन श्रीमती डी रत्नाकुमारी ने श्री रवि प्रकाश, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बीआरबीसीएल, श्रीमती कीर्ति, अध्यक्षा संगिनी लेडीज क्लब, बी आरबीसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों और प्रतिभागियों के परिवारों की उपस्थिति में किया।

श्रीमती डी रत्नाकुमारी ने कहा की बालिका को शिक्षित करने का अर्थ एक परिवार को शिक्षित करना है। इन बालिकाओं के

निपुण होने पर बी आरबीसीएल द्वारा चलाए जा रहे बालिका सशक्तिकरण अभियान को सार्थकता मिलेगी। यह अभियान

बालिकाओं के उज्ज्वल कल कि और पहला कदम हैं।

Advertisements
Ad 2

तत्पश्चात परियोजना प्रमुख श्री रवि प्रकाश ने सांझा किया कि आस-पास के विस्थापित ग्रामों की बालिकाओं के उत्थान के लिए बालिका सशक्तिकरण का आयोजन किया गया है। बालिका सशक्तिकरण का तात्पर्य है बालिकाओ में छिपी हुई उन शक्तियों गुणों तथा प्रतिभाओं को विकसित करना जिनको वो अपने जीवन में लाकर अपने विकास की ओर कदम बढ़ा सके, और यह काम बालिका सशक्तिकरण अभियान के द्वारा किया जा रहा है।

इस उपलक्ष्य में सोन ऊर्जा परिसर के वासियों द्वारा एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया था। सभी अभिवावकों

और बालिकाओं ने इस संध्या को भरपूर सहरया

इस 28 दिनों की आवासीय कार्यशाला में 40 बालिकाओं को शैक्षणिक शिक्षा के साथ साथ खेल, योग, कला, चित्रकला, नृत्य, संगीत, जीवन कौशल भी सिखाया जाएगा। बालिका सशक्तिकरण अभियान 2023 बालिकाओं के एक उज्ज्वल कल की और एक कदम है।

Related posts

ईद की खरीदारी करने उमड़े लोगों से देर रात्रि तक बाजारे गुलजार

शीर चाय से रोजेदारों को मिलता है सकून

कई दिनों से पटना के एक मोहल्ले में भटक रहा युवक

error: