महिला उपभोक्ताओं को रसोई गैस सुरक्षा के लिए बताए पांच मंत्र

 महिला उपभोक्ताओं को रसोई गैस सुरक्षा के लिए बताए पांच मंत्र
Advertisement
Ad 3
Advertisement
Ad 4
Digiqole Ad

अररिया(रंजीत ठाकुर): रसोई गैस उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए मंगलवार को नरपतगंज प्रखंड के भंगही पंचायत के ऋषिदेव बस्ती में नवयुग भारत गैस एजेंसी के सौजन्य से उपभोक्ता जागरूकता शिविर आयोजित किया गया. शिविर में उपभोक्ताओं को गैस के बचाव व इससे होने वाले नुकसान से बचाव के सुझाव दिए गए. वहीं उपभोक्ताओं को आपातकालीन परिस्थितियों में गैस लिकेज व सिलेंडर से होने वाले दुघर्टनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई. इसके अलावा उपभोक्ताओं को गैस के प्रयोग व समय-समय पर एहतियात बरतने की सलाह दी गई।
नवयुग भारत गैस एजेंसी द्वारा आयोजित शिविर में उपभोक्ताओं को गैस के बारे में जानकारी देते हुए एजेंसी के मालिक राजेश कुमार रजक ने गैस प्रयोग करते समय सुरक्षा के पांच मंत्र बताया.

Advertisement
GOLU BHAI
Advertisement
MS BAG

उन्होंने बताया कि चूल्हे का प्रयोग नहीं करते समय और सोने से पहले रात को रेगुलेटर हमेशा बंद करके रखें, चूल्हे को जमीन पर नहीं रखना चाहिए, इसे हमेशा सिलेंडर से ऊंचे स्थान पर रखे, सिलेंडर रखने के लिए घर की रसोई में प्लेटफार्म का बनाया जाना अतिआवश्यक है. उन्होंने बताया कि उपभोक्ता गैस सिलेंडर लेते समय लिकेज एवं वजन जांच अवश्य करा लें। गैस की होम डिलीवरी देने आए डिलीवरी मैन से गैस की लिकेज व सील को चेक कराकर ही सिलेंडर लें.

Advertisement
Ad 2

दो साल पर एक बार चूल्हे एवं गैस पाइप की जांच एजेंसी के मैकेनिक से अवश्य करवाएं, ताकि गैस प्रयोग करते समय कोई परेशानी न हो. उन्होंने उपभोक्ताओं को जागरूक करते समय कहा कि गैस की गंद आने पर शीघ्रता से सिलेंडर पर लगे रेगुलेटर को बंद कर दे और सबसे पहले घर की खिड़कियों व दरवाजे खोल दें। बिजली का स्वीच आन-ऑफ नहीं करें। गैस लीक होने की त्वरित सूचना अपनी नजदीकी गैस एजेंसी को दें। आग लगने की स्थिति में बोरा या कंबल पानी में भिंगोकर सिलेंडर के ऊपर डालना भी बताया गया. उन्होंने बताया कि भारत पेट्रोलियम के क्षेत्रीय प्रबंधक राज कुमार सिंह और सेल्स ऑफिसर शुभम कुमार का सख्त निर्देश है कि हर क्षेत्र में समय-समय पर गैस सुरक्षा से सबंधित कार्यक्रम आयोजित किया जाय तथा उपभोक्ताओं को ससमय गैस की आपूर्ति होनी चाहिये. इस मौके पर एजेंसी के कर्मचारी रंजीत कुमार, मो० समीद, विकास कुमार, गोविंद कुमार, देवेंद्र यादव आदि मौजूद थे।

Digiqole Ad

News Crime 24 Desk

Related post

error: Content is protected !!