बिजली संकट , मचा हाहाकार सात जिलों में स्थिति ज्यादा गंभीर

 बिजली संकट , मचा हाहाकार सात जिलों में स्थिति ज्यादा गंभीर

झारखंड(न्यूज साभार): फिर बिजली संकट गहराu गया है। डीवीसी कमांड एरिया वाले सात जिलों बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह व धनबाद में स्थिति ज्यादा गंभीर है। इन इलाकों मांग की तुलना में करीब आधी बिजली ही उपलब्ध हो पा रही है।इस कारण इन जिलों के शहरी क्षेत्रों में छह से सात और ग्रामीण क्षेत्रों में आठ घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। डीवीसी कमांडर एरिया से बाहर के जिलों में बारिश से स्थानीय खराबियों के कारण कटौती हो रही है। इन इलाकों में 8 से 10 घंटे तक की कटौती हो रही है।

झारखंड बिजली वितरण निगम के अधिकारियों का कहना है कि डीवीसी कमांड एरिया में मांग की तुलना में आपूर्ति लगभग आधी रह गई है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। वहीं डीवीसी के पीआरओ अभय भयंकर के मुताबिक प्लांटों में खराबी से यह परेशानी हुई है, जिसे दुरुस्त कर लिया गया है। जल्द ही आपूर्ति दुरुस्त हो जाएगी। दो-तीन दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे।

कहां कितनी कटौती गढ़वा के शहरी इलाकों में 3-4 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 12- 14 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
पलामू के शहरी इलाकों में 4-6 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 9-12 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
लातेहार के शहरी इलाकों में 4-5 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 7-8 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
कोडरमा के शहरी इलाकों में 19-20 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 20 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
चतरा के शहरी इलाकों में 10-12 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 7-8 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
गुमला के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 8-9 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।लोहरदगा के शहरी इलाकों में 3-4 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 5-6 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
सिमडेगा के शहरी इलाकों में 6-8 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 10-12 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।
हजारीबाग के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 12-16 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।रामगढ़ के शहरी इलाकों में 10-12 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 2-3 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है।

धनबाद में 10 घंटे कटौती धनबाद शहर के करीब आधे इलाकों में मंगलवार को 8 से 10 घंटे कटी रही। ग्रामीण क्षेत्रों में भी 10 से 11 घंटे बिजली काटे जाने की सूचना है।

कोल्हान में भी हाल-बेहाल कोल्हान के सभी जिलों की स्थिति खराब हो गई है। जमशेदपुर में कंपनी एरिया को छोड़ शेष शहर में बिजली की किल्लत हैं। मांग के अनुरूप यहां काफी कम आपूर्ति हो रही है। ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति की स्थिति और भी खराब है। इस संबंध में बिजली विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि बुधवार तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post