बिहार

शिक्षा सेवकों को मिला समर कैंप का एक दिवसीय प्रशिक्षण

पटना(न्यूज क्राइम 24): शिक्षा विभाग के जन शिक्षा निदेशालय और स्वयंसेवी संस्था प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से आज दिनांक 25 मई 2023 को बीआरसी नौबतपुर में प्रखंड के 65 और उत्क्रमित मध्य विद्यालय डीह पाली उर्दू में प्रखंड के 137 शिक्षा सेवकों का एक दिवसीय समर कैम्प प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

समर कैंप के माध्यम से कक्षा 6 एवं 7 के ऐसे बच्चे जिनको पढ़ने में दिक्कत होती है, यानी जो धाराप्रवाह नही पढ़ पाते हैं। उन्ही बच्चों के भाषा एवं गणित के स्तर को मजबूत करने हेतु 1 जून से 30 जून तक प्रत्येक दिन 12 से 15 बच्चों के साथ शिक्षा सेवकों के द्वारा 2 घंटे मध्य विद्यालय के प्रांगण में बच्चों के साथ खेल, कहानी, रोल प्ले, ध्वनि चिन्ह, शब्दकोश गतिविधि के माध्यम से शब्दों के अर्थों की पक्की समझ बनाना तथा गणितीय सवाल आदि गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में समझ के साथ सरल कहानी को धाराप्रवाह पढ़ने, कहानी पर गहराई से चर्चा करने, सहजता से मनपसंद विषय पर बोल सकने, अपने विचारों को लिखित रूप से व्यक्त कर सकने एवं गणितीय सवालों को हल कर सकने आदि कौशल को मजबूत किया जाना है।

Advertisements
Ad 2

प्रत्येक शनिवार साप्ताहिक हुए गतिविधियों के प्रदर्शन तथा कैम्प के बच्चों के द्वारा एक मनपसंद कहानी पर रोल प्ले किया जाना है जिसमें समुदाय के अभिभावकों को आमंत्रित किया जाना है। इस कार्यक्रम के सफल संचालन में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता श्री राज कमल कुमार, के.आर. पी. विद्यार्थी जितेन्द्र कुमार, रोहन राय संस्था से कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, सुधांशु कुमार, सोनी कुमारी, सारिक प्रसाद, निखत बानो आदि का सहयोग रहा।

Related posts

भीषण गर्मी और लू को लेकर फिर बदला पटना के स्कूलों का समय

बसमतिया पुलिस व एसएसबी जवान ने संयुक्त अभियान चलाकर गाजा के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार!

फुलकाहा एसएसबी के जवानों ने 48 किलो गाजा के साथ अपाचे बाइक किया जप्त, तस्कर अंधेरे का लाभ उठा कर भाग गया