बिहार

आयुक्त ने गाँधी मैदान का किया निरीक्षण, बिहार दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

Advertisements
Ad 4

पटना(न्यूज क्राइम 24): पटना श्री कुमार रवि ने कहा है कि बिहार दिवस समारोह, 2023 का भव्य आयोजन होगा। इसके लिए सभी तैयारियाँ तेजी से की जा रही है। वे आज गाँधी मैदान, पटना में जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह तथा अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ बिहार दिवस समारोह की तैयारियों का जायजा ले रहे थे।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि ऐतिहासिक गाँधी मैदान, पटना में बिहार दिवस समारोह के अवसर पर अनेक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। बहुत बडी संख्या में दर्शक आएंगे। कार्यक्रम स्थल एवं इसके आस-पास यातायात की उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी। भीड़-प्रबंधन हेतु मानक के अनुसार दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसके लिए सभी पदाधिकारी सजग एवं तत्पर रहेगें।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि इस वर्ष बिहार दिवस समारोह त्रि-दिवसीय (22-24 मार्च, 2023) होगा। बिहार दिवस, 2023 के लिए निर्धारित थीम सात निश्चय भाग-2 ‘‘युवा शक्ति बिहार की प्रगति’’ है। उन्होंने कहा कि 22 मार्च, 2023 को बिहार अपनी गौरवशाली स्थापना के 111 वर्ष पूरा कर रहा है। इसी दिन वर्ष 1912 में बंगाल प्रेसिडेंसि से बिहार अलग हुआ था। उन्होंने कहा कि इस वर्ष बिहार सरकार द्वारा बिहार दिवस को और भी व्यापक एवं भव्य रूप से मनाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा कार्य योजना बनाया गया है। बिहार दिवस समारोह, 2023 के अवसर पर विविध तरह के कार्यक्रम होंगे। उन्होंने सभी निवासियों से इन कार्यक्रमों में पूरे उत्साह से भाग लेने का आह्वान किया है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण एवं आवश्यक प्रबंध के दृष्टिकोण से पूरे गाँधी मैदान को चार सेक्टर में बांटा गया है। उन्होंने निदेश दिया कि सेक्टर में अपर जिला दंडाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को वरीय प्रभार में रखा जाए। सेक्टर को आवश्यकतानुसार सब-सेक्टर में विभाजित कर मानक के अनुसार कार्य सम्पन्न कराया जाए।

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि अधिकारीगण अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर समारोह का सफल आयोजन सुनिश्चित करेंगे।

आयुक्त श्री रवि ने गाँधी मैदान का निरीक्षण किया तथा तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि बिहार दिवस कार्यक्रम देखने के लिए काफी बड़ी संख्या में बुजुर्ग, युवा, महिला एवं बच्चे भी आते हैं। सभी की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। आयुक्त श्री रवि ने बिहार दिवस समारोह, 2023 के लिए गाँधी मैदान का ले आउट प्लान, स्टॉल तथा पैविलियन का निर्माण एवं अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई एवं आवश्यक निदेश दिया गया।

डीएम डॉ. सिंह द्वारा आयुक्त के समक्ष जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों पर विस्तृत प्रकाश डाला गया।

आयुक्त श्री रवि ने प्रकाश व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, विधि-व्यवस्था संधारण, बैरिकेडिंग, विद्युत आपूर्ति, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था सहित सभी बिन्दुओं पर एक-एक कर समीक्षा की।

बिहार दिवस समारोह के आयोजन हेतु मानक प्रक्रिया के अनुसार जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्था की जा रही है। दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। नियंत्रण कक्ष एवं अस्थायी थाना कार्यरत रहेगा। हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी। सीसीटीवी से भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी। आवश्यक संसाधनों सहित एम्बुलेंस एवं मेडिकल टीम की व्यवस्था रहेगी। नगर निगम द्वारा साफ-सफाई, फॉगिंग एवं स्प्रेयर की व्यवस्था की जाएगी। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा पर्याप्त संख्या में वाटर एटीएम तथा वाटर टैंकर का प्रबंध किया जाएगा। शौचालयों की व्यवस्था रहेगी। फायर ब्रिगेड तथा अग्निशमन दस्ता तैनात रहेगा।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि गाँधी मैदान के चारों ओर प्रकाश मीनारों में प्रकाश स्तम्भों के द्वारा प्रकाश की उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी। गाँधी मैदान के अंदर भी नगर निगम एवं विद्युत विभाग द्वारा प्रकाश की समुचित व्यवस्था रहेगी। हाईमास्ट लाईट भी क्रियाशील रहेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम इसे सुनिश्चित करेगा।

आयुक्त श्री रवि ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी गेट का ग्रिसिंग सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि भीड़ का निकास पूरी तरह से अवरोधमुक्त एवं सुगम रहे यह सुनिश्चित करें। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति स्थल पर मुस्तैद रहेगें।

आयुक्त श्री रवि ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को पूरे गाँधी मैदान का समतलीकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया ताकि लोगों के चलने में किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। बैरिकेडिंग, पंडाल एवं मंच भी ठोस रहना चाहिए।

आयुक्त श्री रवि ने त्रुटिहीन सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी से निगरानी सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत रहे। आयुक्त श्री रवि ने सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी पदाधिकारियों को सक्रिय एवं प्रतिबद्ध रहने का निदेश दिया।

बिहार दिवस समारोह के अवसर पर यातायात प्रबंधन हेतु समुचित व्यवस्था पुलिस अधीक्षक, यातायात द्वारा की जाएगी। ट्रैफिक प्लान से संबंधित मीडिया के माध्यम से आम जनता को दी जाएगी ताकि लोग समारोह के समय वैकल्पिक मार्ग का चुनाव कर सके। वाहन पार्किंग की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक यातायात एवं जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा की जाएगी।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सिविल सर्जन कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक उपचार एवं एम्बुलेंस की समुचित व्यवस्था रखेंगे।

बिहार दिवस समारोह के अवसर पर शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था रहेगी। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिये अग्निशामक दस्ता की व्यवस्था रहेगी।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि बिहार दिवस के अवसर पर 22 मार्च को सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के साथ ही निजी विद्यालयों में भी प्रभात फेरी आयोजित की जाएगी। प्रभात फेरी के उपरांत विद्यालयों में विशेष एसेंबली के माध्यम से बिहार गौरव गान एवं बिहार प्रार्थना गीत की प्रस्तुति की जाएगी। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी विद्यालयों में इसे सुनिश्चित कराने का निदेश दिया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि गाँधी मैदान में बिहार दिवस के अवसर पर कला, संस्कृति एवं खान-पान का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाएगा।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि बिहार दिवस, 2023 के अवसर पर पटना में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। गाँधी मैदान, श्री कृष्ण मेमारियल हॉल तथा रवीन्द्र भवन में नामी-गिरामी कलाकारों का परफॉर्मेंस होगा। बॉलीवुड गायकों, नामचीन कवियों तथा लोक-कलाकारों द्वारा प्रतिदिन (22, 23 एवं 24 मार्च) प्रस्तुति दी जाएगी।बिहार दिवस, 2023 के अवसर पर होने वाले तीन दिवसीय (22-24 मार्च) प्रमुख कार्यक्रमों की विवरणीः-

शिक्षा विभागः

राजधानी पटना के मुख्य मंच गाँधी मैदान में सिनेमा जगत के गायक, श्री जावेद अली, मैथिली ठाकुर, इंडियन आसियान बैंड, दीपाली सहाय, ऐश्वर्य निगम एवं सलमान अली द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम।

रविन्द्र भवन में शंभू शिखर और टीम द्वारा कवि सम्मेलन, कासिम खुर्शीद और टीम द्वारा मुशायरा एवं चन्दन तिवारी द्वारा लोक गीत की प्रस्तुति।

श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में तलत अजीज द्वारा गजल और नियाजी ब्रदर्स द्वारा कव्वाली की प्रस्तुति।

कला, संस्कृति एवं युवा विभागः

ललित कला अकादमी में पेंटिंग, पटना आर्ट कॉलेज में मूर्तिकला तथा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना में स्क्रिप्ट राइटिंग की कार्यशाला का आयोजन।

पटना स्थित मोना सिनेमा हॉल में तीन दिनों तक चुनिंदा फिल्मों का प्रदर्शन (आमजन के लिए मुफ्त होगा, किन्तु इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टिकटों का वितरण)

Advertisements
Ad 2

बिहार म्यूजियम में लगेगी महिला लोक कलाकारों की कलाओं की प्रदर्शनी, साथ ही स्कूली बच्चों का पूरे राज्य के म्यूजियम का निःशुल्क भ्रमण।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभागः

स्कूली बच्चों का विभिन्न पर्यटन स्थलों यथाः- राजगीर (नालन्दा) स्थित घोडाकटोरा एवं नेचर सफारी, वाल्मीकिनगर (प.चम्पारण) स्थित वाल्मीकि व्याघ्र अभयारण्य (वाल्मीकि टाइगर रिजर्व), कैमूर जिले के करकटगढ़, रोहतास के तुतला भवानी, अररिया जिले के रानीगंज आदि स्थलों का निशुल्क भ्रमण।

संजय गाँधी जैविक उद्यान, पटना (पटना जू) में स्कूली बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क ।

श्रम संसाधन विभागः

बिहार दिवस के अवसर पर सभी जिलों में औद्योगिक प्रशिक्षण केद्रों(आईटीआई) में युवाओं का एक्सपोजर विजिट।

गाँधी मैदान में आम लोगों तथा युवाओं के लिए स्किल्स का लाइव डिमाँन्स्ट्रेशन, जिसमें रोबोट/थ्रीडी प्रिंटिंग आदि का प्रदर्शन किया जाएगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभागः

इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पॉलिटेकनिक संस्थानों में स्कूली बच्चों का परिभ्रमण।

पर्यटन विभागः

मंगल तालाब (पटना), राजगीर (नालन्दा), बोधगया एवं वैशाली में लेजर शो का आयोजन।

राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों यथाः- राजगीर, नालन्दा एवं बोधगया में निकट के विद्यालयों के बच्चों का इन पर्यटन स्थलों का निःशुल्क भ्रमण।

उद्योग विभागः

स्टार्ट-अप एवं इंटरप्रेनरशिप के संबंध में प्रदर्शन।

स्वास्थ्य विभागः

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा गाँधी मैदान में रक्तदान शिविर एवं कैंसर स्क्रीनिंग की व्यवस्था।

गृह विभागः

पुलिस बैंड एवं डॉग शो जैसे कार्यक्रमों का आयोजन।

अन्यः

विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के द्वारा फेसबुक, यूटयूब एवं ट्विटर पर सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण।

बेलट्रॉन द्वारा कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण(वेव कॉस्टिंग)

सीसीटीवी के अधिष्ठापन के अतिरिक्त 03 दिनों तक चलने वाले बिहार दिवस में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि बिहार दिवस समारोह, 2023 के अवसर पर उत्कृष्ट यातायात प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था तथा अचूक विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहेंगे।

इस अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक मध्य श्री वैभव शर्मा, पुलिस अधीक्षक, यातायात श्री अनिल कुमार, आयुक्त के सचिव श्री प्रीतेश्वर प्रसाद, संयुक्त आयुक्त-सह-क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार, पटना प्रमंडल, पटना श्री राकेश कुमार, अपर जिला दण्डाधिकारी विधि-व्यवस्था, नगर दंडाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Related posts

एसएसबी ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से चलाया जागरूकता अभियान

फुलवारी शरीफ मे लो वोल्टेज से व्यापारी परेशान

थाना हाजत में जीजा साली ने की फांसी लगाकर आत्महत्या!