बिहार

फुलवारी के बिड़ला कॉलोनी में आर्ट एंड क्राफ्ट के हुनर सीख रहे बच्चे

फुलवारीशरीफ(अजीत यादव): आर्टपीडिया , फैकल्टी ऑफ फाईन आर्ट्स बिरला कॉलोनी फुलवारी शरीफ में चल रहे समर कैंप के दूसरे दिन बच्चों ने “इतनी शक्ति हमें देना दाता मन का विश्वास कमजोर हो न ” प्रार्थना गा कर ईश्वर को याद कर कार्यशाला का शुरुआत की . बच्चो ने योग और डांस मस्ती के साथ टाई एण्ड डाई कपड़ो के ऊपर कलर प्रॉसेस बच्चों ने सीखा .इससे पहले गुरुवार को पहले सत्र का नि:शुल्क समर कैंप का शुभारंभ बच्चों के द्वारा गणेश वंदना के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. पहले दिन डांस मस्ती के साथ बेकार के चीजों से मूर्ति बनाना सीखें .
दरअसल, सात दिनों तक समर कैंप बच्चों और किशोरों के लिए सीखने और आनंद लेने का एक पाठशाला बिड़ला कॉलोनी फुलवारी में चलाया जा रहा है. प्रतिभागियों के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल बनाने के उद्देश्य से संगीत, कला और शैक्षिक कार्यक्रम जैसी गतिविधियाँ मस्ती के साथ बच्चें सात दिनों तक सीखेंगे.

आर्ट एजुकेटर नेहा कुमारी (प्रशिक्षक) , विवेक राज विक्की, सुजीत कुमार और अंशु कुमार सहित सभी प्रशिक्षक बच्चों को कला के कई बारीकियों के बारे में बता रहे है. इस दौरान ईशा सिंह और सुनीता कुमारी ने भी बच्चों को कौशल से परिचय कराया. कार्यशाला में बच्चें कपड़ों के ऊपर सुंदर पैटर्न बना टाई एण्ड डाई प्रक्रिया को जाना. यह एक व्यवसायिक कौशल है जो बच्चे इसे सिख आत्मनिर्भर बन सकते है .

Advertisements
Ad 2

मौके पर मौजूद आर्टपीडिया के संस्थापक अनीता गुप्ता व विवेक राज विक्की ,साथ में अभिभावकगण जिन्होंने इस आर्टपीडिया के इस पहल का सराहना किए और कहा कि बच्चों के लिए समय – समय पर इस तरह के गतिविधियां आयोजित करना चाहिए जिससे की बच्चों के बौद्धिक एवं मानसिक विकास के साथ-साथ उनका कौशल विकास में मदद मिलता है .

Related posts

प्रभु श्री राम के 46 वाँ शोभायात्रा के पाबन अबसर पर तैयारी हेतु महत्वपूर्ण जनसंपर्क अभियान

रामनवमी पर्व के लेकर जिला पदाधिकारी अररिया इनायत खान द्वारा लगातार क्षेत्र भ्रमण कर जायजा लिया जा रहा है

यूनिसेफ ने समाजसेवी सुखदेव सिंह को धन्यवाद कहा

error: