बालू माफिया के पीठ पर पुलिस का हाथ… लछहा नदी से हर दिन हो रहा अवैध बालू का खनन

 बालू माफिया के पीठ पर पुलिस का हाथ… लछहा नदी से हर दिन हो रहा अवैध बालू का खनन
Advertisement

अररिया/भरगामा(अंकित सिंह): सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी अनुसार मीडिया एवं पुलिस के संज्ञान में अवैध बालू खनन का मामला आने के बाद अब बालू खनन माफिया रात के अंधेरों में बालू डंपिंग का सफाया करने का प्लान बना रहे हैं।

Advertisement

भरगामा थाना क्षेत्र अंतर्गत रघुनाथपुर उत्तर पंचायत के वार्ड संख्या (05) के समीप लछहा नदी में पुलिस के शह पर अवैध बालू उत्‍खनन का खेल चल रहा है। यही कारण है कि थाने से महज कुछ किलोमीटर दूर से हर रोज दर्जनों ट्रैक्टर में बालू भर कर तस्‍कर ले जा रहे हैं लेकिन पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। पुलिस द्वारा भरगामा थाना क्षेत्र में बालू माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने के बावजूद रघुनाथपुर उत्तर पंचायत क्षेत्र में बालू के अवैध कारोबार पर लगाम नहीं लग पाया है। बालू माफिया की हनक कहें या तालमेल कि थाना क्षेत्र से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित लछहा नदी में प्रत्येक दिन दर्जनों ट्रैक्टरों एवं जेसीबी के जरिए बालू खनन कर बेचा जा रहा है। सूचना देने के बावजूद संबंधित विभाग के अधिकारी या तो इन ट्रैक्टरों को पकडने का प्रयास नहीं करते हैं या मामले में लीपापोती कर छोड़ देते हैं,जबकि रात होते ही सभी ट्रैक्टर डंपिंग प्वाइंट पर पहुंच जाते हैं। माफिया शाम होते ही ट्रैक्टरों को अपने चिन्हित जगहों पर लेकर चले जाते हैं,जबकि पुलिस की गश्ती भी होती रहती है। फिर भी इन ट्रैक्टरों पर नजर नहीं पड़ती है। पुछने पर पुलिस पदाधिकारी कहते हैं कि जांच करवाता हूं। हालांकि शाम होते ही डंपिंग प्वाइंट पर सभी ट्रैक्टर पहुंच जाते हैं। पूर्व में पुलिस पदाधिकारी द्वारा कहा जाता था। उन्हे बालू से संबंधित कार्रवाई का अधिकार नहीं है,लेकिन नए कानून पास होने के बाद तो पुलिस को भी अवैध रूप से बालू का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार मिल गया है। बालू का अवैध डंपिंग का खेल हो रहा है। फिर भी कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापुर्ति हो रही। बालू माफिया को मानो किसी का भय नहीं है।

Advertisement

क्या कहते हैं थाना प्रभारी-

Advertisements

भरगामा थाना प्रभारी आदित्य कुमार ने बताया कि जानकारी मिली है,गुप्त तरीके से छापेमारी की जाएगी अवैध बालू खनन माफियाओं को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post