कोरोना जांच में आयी तेजी के बाद कम हो रहे संक्रमण के मामले

 कोरोना जांच में आयी तेजी के बाद कम हो रहे संक्रमण के मामले
Advertisement
Digiqole Ad

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। बीते जुलाई माह की तुलना में अगस्त के शुरूआती सप्ताह में संक्रमण के प्रसार में कमी देखी जा रही है। गौरतलब है कि जुलाई का महीना बेहद संवेदनशील रहा। जुलाई माह में संक्रमण के कुल 275 मामले सामने आये थे। वहीं अगस्त के पहले सप्ताह में अब तक 48 संक्रमित मिले हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सोमवार को जिले में संक्रमण के 03 नये मामले सामने आये हैं। इस दौरान 01 व्यक्ति के स्वस्थ होने की भी जानकारी है।. बहरहाल फिलहाल जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या घट कर महज 47 रह गयी है। संक्रमण के मामलों में आयी कमी के बावजूद जिला स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच व टीकाकरण पर जोर दे रहा है। जिले में टीकाकरण को लेकर जहां सात दिवसीय विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है, वहीं विभागीय स्तर से जांच को लेकर निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के प्रति विभाग का गंभीर रवैया कायम है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

संक्रमण से जुड़ी चिंताएं अभी बरकरार

डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में कमी आयी है। इसका ये मतलब नहीं कि खतरा टल गया है। पर्व त्योहार का दौर शुरू होने जा रहा है। इससे संक्रमण को लेकर चिंताएं बरकरार है। हमें अपने स्तर से किसी भी तरह के चूक से बचना होगा। उन्होंने कहा कि विभाग हर संभावित स्थिति पर नजर बनाये हुए है। जांच व टीकाकरण के बढ़ोतरी का विभागीय प्रयास जारी है। बीते एक सप्ताह के दौरान जांच व टीकाकरण मामलों में तेजी आयी है। बीते गुरुवार से जिले में संचालित टीकाकरण अभियान के क्रम में अब तक 35 हजार से अधिक योग्य लाभुकों को टीकाकृत किया गया है।

Advertisements
Advertisement

वहीं बीते सप्ताह के दौरान जांच को लेकर निर्धारित लक्ष्य 28 हजार की तुलना में 29 हजार से अधिक लोगों का कोरोना जांच संभव हो सका है।जांच की संख्या बढ़ाने पर है विभाग का जोर डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि कोरोना जांच व टीकाकरण पर विभाग का विशेष जोर है। बीते एक सप्ताह के दौरान 14 हजार रेपिड एंटीजेन टेस्ट के लक्ष्य की तुलना में 11 हजार 428 सैंपलों की जांच की गयी। वहीं ट्रूनेट जांच के लिये निर्धारित लक्ष्य 630 की तुलना में 425 जांच संभव हो पाया। इसी तरह आरटीपीसीआर को लेकर निर्धारित लक्ष्य 13 हजार की तुलना में 08 हजार जांच किये गये हैं।

कोरोना जांच को लेकर शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास जारी है। अररिया व फारबिसगंज का शहरी क्षेत्र अब भी प्रभावित कोरोना के मामले में कमी के बावजूद अररिया व फारबिसगंज का शहरी इलाका अभी भी संक्रमण से अधिक प्रभावित है। अररिया शहरी क्षेत्र में जहां 08 एक्टिव मरीज हैं, वहीं फारबिसगंज में इसकी संख्या 18 है। इसी तरह भरगामा व जोकीहाट में संक्रमण के फिलहाल 01-01 मामले हैं, तो पलासी में 02, सिकटी में 02, कुर्साकांटा में 09 व नरपतगंज में संक्रमण के 06 एक्टिव मामले हैं। शेष एक मरीज दूसरे जिले से संबद्ध है।

Digiqole Ad

न्यूज़ क्राइम 24 टीम

Related post