गरीबों की सेवा ही सबसे बड़ी मानवता : आर. के. सिन्हा

 गरीबों की सेवा ही सबसे बड़ी मानवता : आर. के. सिन्हा

पटना(अजित यादव): बिहार प्रदेश भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के बैनर तले पटना प्रदेश कार्यालय के अटल सभागार में डॉ० भीमराम अम्बेदकर जी के 65वें पुण्यतिथि महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया गया। सर्वप्रथम उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व सांसद श्री आर ० के ० सिन्हा ने मोर्चा के बैनर तले गरीबों के बीच कम्बल वितरण का कार्य किया गया। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा ० संजय जायसवाल जी ने बाबा साहेब डा ० भीमराव अम्बेदकर जी के विचारों पर विशेष तौर चर्चा किया । सबसे प्रमुख अम्बेदकरजी का योगदान समाज के निचले तबके के लोगों को जगाने और सोचने के लिए प्रवृत्त किया और अन्य समाज के लिए ज्योति जगाया । इसमें आगे इन्होंने बताया कि जीवन के चार कालखण्ड बनते हैं प्रथम कालखण्ड- समान्तः 1920 से 1935 माना जाता है , इस काल के प्रमुख घटनायें है , महाढ़ – कालाराम मंदिर पर्वति सत्याग्रह , गोलमेज परिसर , सायमन कमीशन और पूणा पैक्ट।

बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद जी ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी नेतृत्व में भाजपा सरकार ने बाबा साहेब के पंचतीर्थ स्थान को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा दिया । पंचतीर्थ स्थान – महु जन्मस्थली स्मारक , नागपुर दीक्षाभूमि स्मारक , चैतन्य भूमि स्मारक , दिल्ली 15 जनपद में अम्बेदकर इंटरनेशनल सेंटर , अम्बेदकर मेमोरियल के नाम से महापरिनिर्वाण हुआ । गया भाजपा के राष्ट्र मंत्री श्री ऋतुराज सिन्हा ने कहा कि 14 नवम्बर , 2015 को लंदन में अम्बेदकर स्मारक का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी के द्वारा किया गया बिहार सरकार के मंत्रीगण श्री रामप्रीत पासवान एवं जनक राम जी ने कहा कि बाबा साहेब का सपना था कि निचले स्तर के व्यक्तियों को अगले पंक्ति में लाने का सपना और सोच था । साथ ही साथ इन्होंने कहा कि बिहार सरकार दलित जातियों में अन्य लोगों को जोड़ना चाहती है तो उन्हें आरक्षण प्रतिशत बढ़ाना चाहिए । हमारे मा ० प्रधानमंत्री जी ने कुम्भ के मेले में दलितों को सम्मानित कर उनका गौरव बढ़ाने का कार्य किया । भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व विधायिका बेबी कुमारी ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा चलाये जा रहे उद्यमी योजना का लाभ दलित महिलाओं को मिल रहा है । इसके लिए केन्द्र एवं बिहार सरकार को धन्यवाद

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अजीत कुमार चौधरी ने कहा कि डा ० भीमराव अम्बेदकर जी जिस मकान में रहकर पढ़ाई किये उस मकान को महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस के द्वारा तीन मंजिला मकान को खरीदा गया और उस मकान को आठ सौ करोड़ रूपया लगाकर डा ० भीमराव अम्बेदकर जी के नाम से संग्रहालय बनाया गया । साथ ही साथ पूरे देश में गरीबों और दलितों के लिए केन्द्र सरकार एवं बिहार सरकार के द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही दलितों का सच्चा हितेषी है । मंच संचालन अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री राजीव पासवान एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश महामंत्री सुनील दास ने किया।

इस अवसर पर विधायक ललन पासवान , कविता पासवान , भागीरथी देवी , लखेन्द्र पासवान , पूर्व विधायक कन्हैया रजवार , ज्ञानचन्द्र मांझी , मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज चौधरी , मिलन रजक , भोला भाष्कर , प्रदेश मंत्री राहुल पासवान , संजय महतो , प्रदेश प्रवक्ता भारती सुमन पासवान , विनोद पासवान , प्रदेश मीडिया प्रभारी अशोक प्रसाद भारती , हीरावन पासवान , प्रदेश महिला मोर्चा के संयोजक पूनम रविदास , सह संयोजक मनोरमा पासवान के साथ ही साथ प्रदीप राउत , विवेकानंद चौधरी , मनोज पासवान , मदन पासवान , खुशबू कुमारी , प्रमोद चौधरी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post