बिहार

सदर अस्पताल परिसर में बनाये गये आइसोलेशन वार्ड का सांसद ने किया निरीक्षण

  • जिले में कोरोना मरीजों के इलाज के उपलब्ध इंतजामों का लिया जायजा
  • संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर की जा रही जरूरी तैयारियां

अररिया(रंजीत ठाकुर): वैश्विक महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने शुक्रवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस क्रम में सदर अस्पताल परिसर स्थित आइसोलेशन वार्ड का उन्होंने बारीकी से मुआयना किया। आइसोलेशन वार्ड में मरीजों के लिये उपलब्ध चिकित्सकीय इंतजाम के संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों से जरूरी पूछताछ की। मालूम हो कि इससे पहले 30 अप्रैल को भी सांसद ने सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को अस्पताल में वेंटिलेशन की सुविधा जल्द बहाल किये जाने को लेकर जरूरी निर्देश दिये थे। महज एक सप्ताह के दौरान दूसरी बार अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों से जिले में कोरोना संक्रमण के अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की। साथ ही कोरोना मरीजों के लिये उपलब्ध स्वास्थ्य इंतजाम का जायजा लिया। इस क्रम में सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

  • अस्पताल में जल्द बहाल होगी वेंटिलेशन की सुविधा :

निरीक्षण के उपरांत मीडिया से मुखातिब सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा सदर अस्पताल में वेंटिलेशन की सुविधा जल्द बहाल कराना उनकी प्राथमिकताओं में शुमार है। इसके लिये किशनगंज मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों द्वारा स्थानीय चिकित्सक व कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि वेंटिलेशन की सुविधा जिले में जल्द बहाल होगी। ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा सदर अस्पताल में नया आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। इससे पहले आइसोलेशन की सुविधा फारबिसगंज में उपलब्ध थी। अब स्थानीय स्तर पर भी लोगों को यह सुविधा मिल सकेगी ।

Advertisements
Ad 2
  • संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर की जा रही तैयारियां :

सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा स्वास्थ्य विशेषज्ञ जल्द ही कोरोना की तीसरी लहर का अंदेशा जाहिर कर चुके हैं। जिसे ज्यादा नुकसानदायक बताया जा रहा है। इसे देखते हुए सभी जरूरी पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसे लेकर अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन सिलिंडर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। सांसद ने कहा फिलहाल जिले में ऑक्सीजन सिलिंडर की कोई कमी नहीं है। कोरोना संक्रमण को लेकर किसी आपात स्थिति से निपटने के लिये स्वास्थ्य संस्थानों में जरूरी सुविधाओं के विकास का प्रयास किया जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जो कमियां हैं। इसे लेकर अधिकारियों का मंतव्य लिया गया है। इसे केंद्र सरकार के संबंधित विभाग के संज्ञान में देते हुए यथाशीघ्र उनकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने का भरोसा उन्होंने दिलाया।

  • महामारी को मात देने के लिये सामूहिक प्रयास जरूरी :

सांसद ने कहा कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में हम सब को अपनी भागीदारी निभानी होगी। सामूहिक प्रयास से ही इस वैश्विक महामारी को मात दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के प्रसार को नियंत्रण करने के लिये सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराना जरूरी है। उन्होंने लोगों को नियमित रूप से मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का ध्यान रखने, नियमित समयांतराल पर हाथों की सफाई व समय आने पर प्राथमिकता के आधार पर कोरोना का टीका लगाने की अपील की।

Related posts

राहुल गांधी ने लालू को मुखिया बनने लायक भी नहीं छोड़ा, अध्यादेश की कॉपी फाड़ी और माफी भी नहीं मांगी : सम्राट चौधरी

हृदय में छेद से ग्रसित 03 बच्चों का अहमदाबाद में हुआ सफल इलाज

नेशनल अंडर-20 फुटबॉल टीम में फुलवारी शरीफ के दारैन कमाल का चयन