मिशन 30 हजार: लाभुकों को चिह्नित करने के उद्देश्य से घर-घर पहुंचे स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी

  • टीकाकरण से अब तक वंचित 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की सूची बन कर तैयार
  • अभियान के तहत चिह्नित लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की मुहिम तेज

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में 21 जून को आयोजित होने वाले मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर मंगलवार को जिले में टीकाकरण से अब तक वंचित लाभुकों को चिह्नित करने के उद्देश्य से विशेष सर्वेक्षण अभियान का संचालन किया गया। इस क्रम में स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में पहुंच कर दिन भर सर्वे कार्य में जुटे रहे। सर्वे के दौरान 18 साल से अधिक उम्र के वैसे लोग जो अब तक टीकाकरण से वंचित हैं। उनकी सूची तैयार की गयी। प्रखंडवार तैयार की गयी सूची जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराया जायेगा। इसके आधार पर सत्र के आयोजन सहित अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाना है। अभियान की सफलता को लेकर पूरा प्रशासनिक महकमा जिलाधिकारी के निर्देश पर सक्रिय हो चुका है। डीएम ने निर्देश पर वरीय प्रशासनिक अधिकारी लगातार संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे हैं। जिलाधिकारी अपने स्तर से पूरे अभियान की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिल कर विस्तृत कार्य योजना तैयार की गयी है। शिक्षा, आईसीडीएस, जिला कल्याण विभाग, जीविका सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को अभियान की सफलता में सभी जरूरी मदद उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। निर्धारित कार्य योजना के मुताबिक जिले के अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत किये जाने को लेकर प्रशासनिक तौर पर गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। जो जिले वासियों को कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिहाज से बेहद उपयोगी व महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। उन्होंने जिलेवासियों से अभियान की सफलता में अपना समुचित सहयोग उपलब्ध कराने की अपील की।

सर्वे के आधार पर लाभुकों को किया गया चिह्नित:

मिशन 30 हजार अभियान के तहत आगामी 21 जून विश्व योग दिवस के मौके पर जिले में विशेष अभियान संचालित कर 30 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अगुआई में इसे लेकर जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत कार्य योजना तैयार की गयी है। इसमें तिथि वार निर्धारित कार्यों को सूचीबद्ध किया गया है। कार्य योजना के तहत जिले में लाभुकों के सर्वे के लिये विशेष अभियान संचालित किया गया। इसमें प्रथम डोज व दूसरी डोज के लिये लाभुकों को चिह्नित किया गया। इसके आधार पर माइक्रोप्लान तैयार किया जायेगा। इसे अभियान की सफलता में अपना योगदान दे रहे विभिन्न विभागों के बीच साझा किया जायेगा। ताकि इसके आधार पर अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत रणनीति तैयार किया जा सके।

चिह्नित 335 स्थानों पर सत्र आयोजन की चल रही तैयारी:

मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर आगामी 21 जून को फिलहाल 335 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजन को लेकर जरूरी तैयारियां की जा रही हैं । इस संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि अररिया, फारबिसगंज, नरपतगंज व रानीगंज प्रखंड में 40 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजन की तैयारी है। भरगामा, सिकटी, पलासी, जोकीहाट, कुर्साकांटा प्रखंडों में 30-30 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजित करने का प्रयास चल रहा है। सर्वे के आधार पर अनुमानित लाभुकों की संख्या के आधार पर सत्रवार प्लानिंग किया जाना है।