बिहार

नदियों एवं नदियों किनारे खनन माफियाओं का कब्जा!

Advertisements
Ad 4

अररिया, रंजीत ठाकुर जहाँ एक तरफ सरकारी स्तर पर अवैध रूप से बालू व मिट्टी निकाले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है तो वहीं प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने भी अवैध खनन पर कड़े निर्देश जारी कर रखा है। इसके बावजूद नदियों व नदियों किनारे से अवैध रूप से बालू व मिट्टी निकाला जा रहा है।

जानकारी के अनुसार बालू माफियाओं ने नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय से पश्चिम, घुरना एवं फुलकाहा थाना क्षेत्र स्थित सुरसर नदी घाट के बथनाहा बीरपुर मार्ग स्थित सुरसर पुल के दोनों तरफ को निशाना बनाये हुआ है।

घुरना थाना क्षेत्र के इलाके में आधे दर्जन जगहों पर बड़े पैमाने पर अवैध बालू व मिट्टी खनन हो रहा है।

सुरसर नदी के घाटों पर बालू के निकासी के लिए ठेका है।

इन जगहों पर होता है अवैध मिट्टी एवं बालू का खनन, घुरना थाना क्षेत्र के इंडो नेपाल सड़क मार्ग सुरसर पुल के समीप, घुरना कब्रिस्तान के समीप, हरिपुर झा टोला के समीप, तथा महेशपट्टी, के अलावे अंचरा के सुरसर चौक के निकट धड़ल्ले से अवैध मिट्टी व बालू खनन जारी है। सूत्र बताते हैं कि घुरना थाना क्षेत्र के पथराहा कब्रिस्तान के पास सबसे ज्यादा बालू निकल रहा है वहां से ट्रैक्टर ट्राली से अन्य जगहों पर भेजा जा रहा है।

अवैध खनन कराने वाले लोग हजारों रुपये वसूल रहे हैं।

Advertisements
Ad 2

यही हाल अन्य जगहों का भी है। ऐसे तो पूरे नरपतगंज प्रखंड में हीं नदी और नहर किनारे से बालू और मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है। खनन विभाग भी खानापूर्ति करने के लिए कहीं-कहीं कार्रवाई कर देती है।

नरपतगंज प्रखंड के अंचरा पंचायत के सुरसर नदी घाट के सुरसर चौक से उत्तर से दक्षिण भाग बहने वाली नदी के किनारे से रोजाना दर्जनों की संख्या में ट्रैक्टर से मिट्टी और बालू बेचा जा रहा हैं। लेकिन खनन विभाग मूकदर्शक बने देख रहे है।

सुरसर नदी से खनन कर बेचने के माध्यम से ले जाए जा रहे बालू लदे ट्रैक्टर ट्रेलर को पूर्व में फुलकाहा थाना पुलिस ने जब्त किया था इस पर जुर्माना लगाकर छोड़ा गया लेकिन इसके बावजूद भी सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर ट्राली से अवैध खनन जारी है। ग्रामीणों ने बताया कि सुरसर नदी से बालू निकालकर ट्रैक्टर ट्राली लेकर तेजगति से जाता है जिससे कई बार लोगों को ठोकर भी लगी है और कई लोग घायल भी हुए हैं। इसके बावजूद भी ट्रैक्टर का रफ्तार कम नहीं रहता है।

जबकि यह सिलसिला बथनाहा ,जोगबनी और फारबिसगंज थाना क्षेत्र में भी धड़ल्ले से चल रहा है। कोई दिन के उजाले में, तो कोई रात के अंधेरे में जेसीबी, पोकलेन,मशीन से खुदाई कर हाईवा और ट्रैक्टर से बड़े पैमाने पर खनन किया, मिट्टी एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाता है।

सूत्रों की माने तो अवैध खनन की इस खेल में खनन पदाधिकारी से लेकर पुलिस प्रशासन तक मिले हुए हैं।
ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी अररिया, इनायत खान से इस मामले में जांच कर खनन माफियाओं पर कार्रवाई करने की मांग की है। इस संदर्भ में अररिया खनन विभाग के इंस्पेक्टर मोहम्मद अरमान ने बताया कि खनन मामले में अभियान चला कर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह की शिकायत लगातार आ रही है बहुत जल्द ही बड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

Related posts

BREAKING : भीषण गर्मी को देखते हुए सभी स्कूल बंद

शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में धूमधाम से मनाई गई बकरीद

कंचनजंगा एक्सप्रेस की बोगियों के उड़े परखच्चे, पीछे से मालगाड़ी ने मारी टक्कर