बिहार

फर्जीवाड़ा-मनरेगा कार्डधारी के मौत के बाद भी 3 बर्षो तक अन्य खाते में आते रहे राशि, मृतक की पत्नी वे खबर

अररिया(रंजीत ठाकुर): नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बसमतिया पंचायत के मृत मनरेगा जॉब कार्ड धारी के नाम से अन्य खाते में 3 वर्षों तक रुपये का निकासी करने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। बताते चलें कि ग्राम पंचायत बसमतिया वार्ड संख्या-3 निवासी मोहन गोस्वामी मनरेगा जॉब कार्ड धारी की मृत्यु वर्ष 2017 में ही हो चुकी है। मृत्यु के पश्चात भी मनरेगा कर्मी के द्वारा अवैध व फर्जी तरीके से अन्य खातों में 3 वर्षों तक योजना की राशि निकासी करता रहा है। मामले की जानकारी मृतक की पत्नी आशा देवी को तब हुई जब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मजदूरी की राशि उठाने मनरेगा कार्यालय पहुंची थी। जबकि आवास योजना का भी मजदूरी की राशि लाभुक आशा देवी पति स्व० मोहन गौस्वामी के खाते में नहीं देकर अन्य खातों में कार्यालय कर्मी के द्वारा दे दिया गया है।

क्या कहती है पीड़ित लाभुक मसोमात आशा देवी-
इस बाबत आशा देवी ने बताई कि मेरे पति का मृत्यु वर्ष 2017 में हो चुका है। उससे पूर्व मनरेगा योजना के मजदूरी की राशि उनके खाता स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (दिल्ली) में मिलता था। परंतु मृत्यु के बाद मजदूरी की राशि मेरे खाते में नहीं आकर अन्य खातों में निकासी किया जा रहा है। उन्होंने एक ओर खुलासा किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मुझे मिला, जिसमें मजदूरी की राशि मनरेगा कार्यालय से दिया जाता है,वह राशि भी मनरेगा कर्मियों की मिली भगत से किसी दूसरे के खाते में निकासी कर लिया गया है।

Advertisements
Ad 2

जानकारी पश्चात मामले की लिखित सूचना मनरेगा कार्यालय नरपतगंज को दिया गया परंतु किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया है। तत्पश्चात मामले की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता बसमतिया अमित गोस्वामी को दिया गया। क्या कहते हैं आरटीआई कार्यकर्ता अमित गोस्वामी– इस बाबत आरटीआई कार्यकर्ता ने कहा पीड़ित मसोमात आशा देवी से मिली जानकारी के अनुसार मृत जॉब कार्ड धारी मोहन गोस्वामी ग्राम पंचायत बसमतिया के जॉब कार्ड के संबंध में सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी प्राप्त करने हेतु आवेदन दिया गया, परंतु लगभग डेढ़ माह बीत चुका है कार्यालय से जानकारी अप्राप्त है। इससे स्पष्ट होता है कि मनरेगा कार्यालय में भ्रष्टाचार चरम पर है।

क्या कहते हैं समाजसेवी प्रेम उर्फ सुशील गुप्ता–
इस बाबत समाजसेवी श्री गुप्ता ने कहां की भ्रष्टाचार चरम पर है। गरीब परिवार के साथ सरकारी कर्मी अन्याय कर रही है। मुझे भी जानकारी प्राप्त हुआ है मृत कार्ड धारी मोहन गोस्वामी के नाम से फर्जी निकासी किया गया है तथा मसोमात आशा देवी जो आवास योजना का लाभ लिया है उनका भी मजदूरी की राशि अन्य खातों में निकासी कर लिया गया है। मामले की जांच होना चाहिए। विभाग को दोषियों पर उचित कार्यवाई करना चाहिए। कार्यवाई नहीं हुई तो जिला पदाधिकारी सहित मुख्यमंत्री को इसकी जानकारी हमलोगों के द्वारा दिया जाएगा।

Related posts

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की समीक्षा, दिया जरूरी निर्देश