कोरोना टीकाकरण के प्रति युवाओं में उत्साह, वैक्सीन साइट पर उमड़ रही लोगों की भीड़

 कोरोना टीकाकरण के प्रति युवाओं में उत्साह, वैक्सीन साइट पर उमड़ रही लोगों की भीड़
Advertisement
Ad 3
Advertisement
Ad 4
Digiqole Ad

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना टीकाकरण के प्रति युवाओं में उत्साह व्याप्त है। युवा बढ़-चढ़ कर टीकाकरण अभियान में शरीक हो रहे हैं। जिले में 18 साल से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को टीकाकृत किये जाने को लेकर बीते आठ मई से विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसके लिये जिले भर में कुल 27 स्थानों पर विशेष टीकाकरण सत्र संचालित किये जा रहे हैं। निर्धारित आयु वर्ग के लोग बढ़ चढ़ कर अभियान में भाग ले रहे हैं। अब तक संचालित अभियान में निर्धारित आयु वर्ग के लगभग 20 हजार लोगों को कोरोना टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है।

Advertisement
GOLU BHAI
Advertisement
MS BAG

रजिस्ट्रेशन ही नहीं ऑनलाइन अप्वांटमेंट भी जरूरी :-

जिले में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों के लिये संचालित टीकाकरण अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने कहा जिले में इस आयु वर्ग लोगों की आबादी लगभग 12 लाख के करीब है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को टीकाकृत किये जाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुक्कमल तैयारी की गयी है। जैसे-जैसे जिले को वैक्सीन उपलब्ध हो रही है, उसी अनुपात में अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत करने का प्रयास भी जारी है। डीआईओ ने कहा सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराने से ही नहीं बल्कि रजिस्ट्रेशन के बाद मिलने वाले टाइम स्लॉट व अप्वांटमेंट के बाद ही युवाओं को टीका लगाया जा सकता है। इसके लिये जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन के वक्त ही अपना टाइम स्लॉट, अप्वांटमेंट भी जरूरी बुक करायें। ताकि उन्हें टीकाकरण केंद्र पर किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

Advertisement
Ad 2

लगभग 20 हजार युवाओं ने लिया टीका का पहला डोज :

जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के 19 हजार 475 लोगों को कोरोना टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है। मंगलवार को विभिन्न जगहों पर संचालित सत्र में कुल 4098 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। वैसे देखा जाये तो अब तक जिले में दो लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। इसमें कोरोना टीका का पहला डोज लेने वालों की संख्या 1।69 लाख है। 39 हजार 399 लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाया जा चुका है। इसमें सबसे अधिक 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। अब तक जिले में इस आयु वर्ग के 75 हजार से अधिक लोगों को टीका का पहला डोज व 19 हजार से अधिक लोगों को टीका का दूसरा डोज लगाया जा चुका है।

टीकाकरण के लिये अन्य लोगों को भी कर रहे प्रेरित :-

कोरोना का टीका ले चुके युवा समाज के अन्य लोगों को भी इसके लिये प्रेरित कर रहे हैं। विभिन्न सोशल साइट फिलहाल टीका लेते युवाओं की तस्वीर व टीकाकरण के प्रति आम लोगों को प्रेरित करने वाले संदेश बढ़-चढ़ कर साझा किये जा रहे हैं। युवाओं में टीका लेने के दौरान सेल्फी का क्रेज है। अररिया हाई स्कूल परिसर स्थित केंद्र पर टीका लेने के बाद शहर के रहिका टोला निवासी समीर कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिये टीकाकरण जरूरी है। मैंने वैक्सीन लगवा ली है। बावजूद मास्क का उपयोग सहित अन्य सतर्कता के प्रति गंभीर हूं। कोरोना गाइड लाइन का पालन व जरूरी सावधानियों को ध्यान में रखकर हम सब इस महामारी से खुद का बचाव कर सकते हैं। इसके लिये मैंने अपने कई मित्रों को भी टीकाकरण के लिये प्रेरित किया है। उन्होंने कहा वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। जब भी जैसे भी मौका मिले। वैक्सीन जरूर लेनी चाहिये। इससे हम इस संक्रामक बीमारी से सुरक्षित रह सकते हैं।

Digiqole Ad

News Crime 24 Desk

Related post

error: Content is protected !!