बिहार

सदर अस्पताल में शुरू हुआ ईसीजी सेवा का संचालन

अररिया, रंजीत ठाकुर हाल के दिनों दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ चुका है। जीवनशैली में बदलाव, ध्रूमपान व नशीले पदार्थ का सेवन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, बढ़ती उम्र व तनाव कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं। जिसकी वजह से दिल की बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दिल की बीमारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग इससे बचाव संबंधी उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए रोग ग्रस्त लोगों को समुचित जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में जरूरी पहल कर रहा है। इसी क्रम में सदर अस्पताल में दिल से जुड़ी विभिन्न समस्याओं की जांच के लिये ईसीजी सेवा का संचालन शुरू किया गया है। मंगलवार से अस्पताल के विभिन्न वार्डों में इससे जुड़ी सेवा लोगों को उपलब्ध होने लगा है।

ईसीजी सेवा का संचालन विभाग के लिये उपलब्धि

सदर अस्पताल के प्रबंधक विकास आनंद ने बताया कि ईसीजी सेवा का संचालन शुरू होना स्वास्थ्य विभाग के लिये एक बड़ी उपलब्धि है। अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने बताया कि विभिन्न परिस्थितियों में चिकित्सक रोगियों को ईसीजी जांच की सलाह देते हैं। सीने में दर्द, असामान्य हृदय की धड़कन, सांस लेने से जुड़ी तकलीफ, हाई ब्लड प्रेशर, बेहोशी व चक्कर सहित किसी व्यक्ति में हृदय रोग के संभावित लक्षण उजागर होने व किसी तरह के बड़े ऑपरेशन से पूर्व रोगियों का ईसीजी जांच कराना जरूरी होता है। ईसीजी जांच से दिल की धड़कन व इसकी गतिविधियों का तुरंत पता लगाया जा सकता है। ईसीजी जांच का परिणाम बेहद सटीक होता है। इससे रोग का प्रबंधन व इसका उपचार आसान होता है। अस्पताल प्रबंधक ने बताया कि फिलहाल सदर अस्पताल के इमरजेंसी, लेबर रूम व ओटी में ईसीजी सेवा का संचालन शुरू किया गया है। अगले एक से दो दिनों में ओपीडी में इलाज के लिये आने वाले मरीजों के लिये भी ये सेवा उपलब्ध होगा।

Advertisements
Ad 2

जांच के लिये नहीं जाना होगा बड़े अस्पताल व निजी क्लिनिक

सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ आकश कुमार ने बताया कि अस्पताल में ईसीजी सेवा का संचालन शुरू होने से दिल की समस्या से ग्रसित मरीजों का आसानी से जांच संभव होगा। पहले जहां मरीजों को ईसीजी जांच के लिये बड़े अस्पताल या निजी क्लिनिक में जाना पड़ता था। वहीं अब कम खर्च पर बेहतर जांच की सुविधा लोगों को उपलब्ध होगी। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का प्रबंधन व उपचार आसान होगा।

लोगों के उपयोगी साबित होगा ईसीजी जांच की सुविधा
सिविल सर्जन डॉ केके कश्यम ने बताया कि ईसीजी जांच हृदय की स्थिति का सटीक जानकारी प्रदान करता है। जांच की प्रक्रिया में कुछ मिनटों का समय लगता है और रिपोर्ट भी तुरंत उपलब्ध हो जाता है। ईसीजी सेवा किसी आपातकालीन स्थिति में विशेष रूप से उपयोगी होता है। इसकी मदद से हार्ट अटैक की संभावना होने पर तुरंत जांच व उपचार संभव है। सदर अस्पताल में ईसीजी जांच की सुविधा होने से आम जिलावासियों को इसका काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराना विभाग की प्राथमिकता है। इसे लेकर विभिन्न स्तरों पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं।

Related posts

बेगूसराय में एक ही परिवार के चार बच्चों की डुबने से हुई मौत!

कार्य में लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों पर होगी सख्त कार्रवाई : मुख्यमंत्री

उपविकास आयुक्त के अध्यक्षता में कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई