जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के कोविड नियंत्रण कक्ष व आइसोलेशन वार्ड का किया निरीक्षण

 जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के कोविड नियंत्रण कक्ष व आइसोलेशन वार्ड का किया निरीक्षण
Advertisement
Ad 3
Advertisement
Ad 4
Digiqole Ad

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने शुक्रवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने सदर अस्पताल में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर उपलब्ध सभी इंतजाम का बारीकी से मुआयना किया। उन्होंने जिला प्रशासन के आदेश पर सदर अस्पताल में स्थापित चिकित्सकीय परामर्श केंद्र सह नियंत्रण कक्ष सहित आईसीयू वार्ड का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने नियंत्रण कक्ष के सफल संचालन व जल्द से जल्द आईसीयू वार्ड का संचालन सुनिश्चित कराने को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये। इस क्रम में ओएसडी पंकज कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, डीपीएम रेहान असरफ, अस्पताल अधीक्षक डॉ राजेश कुमार, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद सहित अन्य मौजूद थे।

Advertisement
GOLU BHAI
Advertisement
MS BAG
  • नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मरीजों को उपलब्ध करायी जाये जरूरी मदद :

कोरोना को लेकर सदर अस्पताल में संचालित चिकित्सकीय परामर्श सह जिला नियंत्रण कक्ष के निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से इस संबंध में जरूरी पूछताछ की। डीएम ने हर दिन प्राप्त होने वाले कॉल व मरीजों की समस्या का गहन अवलोकन किया। साथ ही मरीजों की समस्या पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाये गये कदम की पड़ताल की। डीमए ने तीन पाली (शिफ्ट ) में निर्धारित रोस्टर के आधार पर नियंत्रण कक्ष का संचालन सुनिश्चित कराने क निर्देश दिया। उन्होंने कहा नियंत्रण कक्ष में संपर्क करने वाले कोरोना के मरीज व उनके परिजन का दूरभाष संख्या दर्ज किया जाना चाहिये। ताकि जरूरत पड़ने पर उनका फॉलोअप किया जा सके। डीएम ने 15-15 दिनों के अंतराल पर प्रतिनियुक्त कर्मियों में फेरबदल का आदेश दिया। मरीजों की समस्या पर त्वरित कार्रवाई करते हुए जरूरी सुझाव के साथ उन तक जरूरी मदद उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

Advertisement
Ad 2
  • वेंटिलेशन की सुविधा जल्द सुनिश्चित कराने को लेकर प्रशासन गंभीर :

सदर अस्पताल में बने आईसीयू सह वेंटिलेटर वार्ड का निरीक्षण के क्रम में डीएम ने उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना किया। डीएम ने आईसीयू का संचालन जल्द से जल्द सुनिश्चित कराने के लिये कर्मियों का तत्काल जरूरी प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने इसके संचालन में आ रही अड़चन व तकनीकी सामानों की उपलब्धता को लेकर अधिकारियों से जरूरी पूछताछ की। डीएम ने इनफ्यूजन पाइप, सेक्शन मशीन, आईसीयू मॉनिटर सहित आईसीयू के संचालन शुरू होने के लिये जरूरी उपकरण को तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस बीच आईसीयू में प्रतिनियुक्त कर्मियों का कम से कम सात दिनों का प्रशिक्षण उपलब्ध कराने को लेकर जरूरी इंतजाम सुनिश्चित कराने को कहा गया। जिलाधिकारी ने जिले में आक्सीजन व कोरोना के इलाज के लिये जरूरी दवाओं की उपलब्धता को लेकर अधिकारियों से पूछताछ करते हुए नियमित रूप से गूगल सीट पर इसकी रिपोर्ट को अद्यतन किये जाने का निर्देश दिया। डीएम ने इस क्रम में अस्पताल में निर्माणाधिन ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करते हुए संबंधित कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया।

  • अस्पताल में जल्द उपलब्ध होगी वेंटिलेशन की सुविधा :

निरीक्षण के उपरांत प्रेस को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा सदर अस्पताल में संचालित कंट्रोल रूम को बेहतर बनाने व मरीजों का इसका समुचित लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इसका निरीक्षण किया गया है। इसके अलावा सदर अस्पताल में छह बेड वाला वेटिलेंशन वार्ड का निरीक्षण किया गया है। वेंटिलेशन की सुविधा को जल्द उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अधिकारियों को जरूरी आदेश दिये गये हैं। इस क्रम में डीएमसीएल के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के अद्यतन स्थिति का निरीक्षण किया गया है। सदर अस्पताल में वेंटिलेशन की सुविधा उपलब्ध कराने व ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना जल्द सुनिश्चित कराने को लेकर उन्होंने प्रशासनिक स्तर से हर संभव मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने जल्द ही अस्पताल में वेंटिलेशन की सुविधा उपलब्ध होने का भरोसा दिलाया।

Digiqole Ad

News Crime 24 Desk

Related post

error: Content is protected !!