झारखण्ड

हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम बनाने की चर्चा

झारखंड (न्यूज़ क्राइम 24):तेजी से बदलते सियासी समीकरण के बीच गोड्डा संसद निशिकांत दुबे ने बड़ा दावा किया है। बीजेपी सांसद ने अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि झारखंड में भाभी जी के ताजपोशी की तैयारी चल रही है, परिवारवादी पार्टी का बेहतरीन नुस्खा गरीब के लिए।
25 साल बाद दोहराया जाएगा इतिहास, झारखंड में होगा बिहार जैसा प्रयोग?

झारखंड में हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम बनाने की चर्चा
निशिकांत दुबे के ट्वीट के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है। चर्चा तो ये भी है कि लगभग 25 साल बाद झारखंड में बिहार जैसा प्रयोग किया जा सकता है। जैसे 1997 में लालू यादव जेल जाने से पहले राबड़ी देवी को बिहार का मुख्ययमंत्री बना दिया था, उसी तरह हेमंत सोरेन भी कर सकते हैं। हालांकि अभी यह सिर्फ चर्चा ही है, कल क्या होगा, इसको लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही है। लेकिन जिस तरह से बैठक हो रही है, उससे कुछ न कुछ बदलाव की संभावना नजर आ रही है। हालांकि सब कुछ चुनाव आयोग के फैसले पर निर्भर है


बताया गया है कि जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी समेत अन्य समर्थित दलों की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में भावी रणनीति पर चर्चा होगी। जिस तरह से ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामले में सीएम हेमंत सोरेन और उनके भाई बसंत सोरेन पर लगे आरोपों पर भारत निर्वाचन आयोग में सुनवाई पूरी हो चुकी है और आयोग की ओर से कभी अपना फैसला सुनाया जा सकता है, ऐसी स्थिति में सीएम हेमंत सोरेन पूरी तरह से अलर्ट हैं। बताया जा रहा है कि यूपीए विधायकों की बैठक में राजनीति के सभी विकल्पों पर चर्चा हो सकती है।
झारखंड में भी बिहार जैसा होगा प्रयोग?

Advertisements
Ad 2


राजनीतिक विश्लेषक मौजूदा हालात को देखकर अलग-अलग अनुमान लगा रहे है और तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। जिसमें एक चर्चा यह भी है कि झारखंड में भी बिहार जैसा प्रयोग संभव है। जिस तरह से आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने सीएम पद छोड़ने के बाद अपनी पत्नी राबड़ी देवी को 1997 में मुख्यमंत्री बनवाया था, उसी तर्ज पर यहां सीएम हेमंत सोरेन भी किसी विपरीत परिस्थिति में पद छोड़ने के लिए मजबूर होने पर अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम पद की जिम्मेवारी सौंप सकते हैं।


हालांकि यह भी चर्चा है कि जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन के नाम पर भी सहमति बन सकती है, लेकिन शिबू सोरेन के खिलाफ भी दिल्ली लोकपाल में 25 अगस्त को सुनवाई होने वाली है। ऐसी स्थिति में हेमंत सोरेन की मां रूपी सोरेन के नाम की भी चर्चा है। वहीं सोरेन परिवार की बहु और मुख्यमंत्री की भाभी सीता सोरेन भी जामा की विधायक है, ऐसी स्थिति में उनके नाम को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म है। इसके साथ ही कुछ सोरेन परिवार से बाहर चंपई सोरेन तथा जगरनाथ महतो समेत अन्य विकल्पों पर भी गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है।

Related posts

गुरु गोविंद सिंह जयंती मनाई गई 357 जयंती मनाई गई

BIG BREAKING : चंपई सोरेन बने झारखंड के मुख्यमंत्री

बड़ी ख़बर : हेमंत सोरेन का इस्तीफा, चंपई सोरेन होंगे राज्य के नए सीएम