बिहार

जिले में 12 से 14 साल के बच्चों को आज से लगेगा कोरोना का टीका

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चे भी कोरोना का टीका ले सकेंगे। अभी तक 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा था। केंद्र सरकार द्वारा 12 से 14 साल बच्चों को टीकाकृत किये जाने की घोषणा के बाद स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर जरूरी तैयारियों में जुट चुका है। विद्यालय स्तर पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर इस आयु वर्ग के बच्चों को टीकाकृत किया जाना है।

टीकाकरण को लेकर की जा रही जरूरी तैयारियां :

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्णय के आलोक में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चे जिनका जन्म क्रमश: वर्ष 2008, 2009 व 2010 में हुआ हो। उनका टीकाकरण 16 मार्च से किया जाना है। इसे लेकर जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

जिले में 1.56 लाख बच्चों को टीकाकृत करने का लक्ष्य :

Advertisements
Ad 2

डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि जिले में निर्धारित आयु वर्ग के 1.56 लाख बच्चों को टीकाकृत किया जाना है। बच्चों को वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है। बच्चों के टीकाकरण में कोर्बेवेक्स टीका का प्रयोग किया जाना है। बच्चों के टीकाकरण में निर्धारित टीका का 0.5 एमएल इस्तेमाल किया जाना है। टीका का मांसपेशियों के जरिये शरीर में पहुंचाया जाना है।

विद्यालय स्तर पर सत्र किये जायेंगे सत्र आयोजित :

डीपीएम स्वाथ्य रेहान अशरफ ने बताया कि निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों को दी जानी वाली वैक्सीन कोर्बेवेक्स हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल ई ने तैयार की है। हाल ही में इसे बच्चों पर प्रयोग की अनुमति दी गयी है। अभियान के सफल संचालन में विद्यालय स्तर पर सत्र के आयोजन को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने बताया कि शेष बच्चों के टीकाकरण को लेकर ग्राम व वार्ड स्तर पर तैयार कार्य योजना के मुताबिक निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों का शत प्रतिशत टीकारकण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा।

Related posts

बीस ग्राम ब्राउन शुगर के साथ एक नेपाली नागरिक गिरफ्तार, बाइक जप्त, भेजे गये जेल

पारस एचएमआरआई में डॉक्टरों की तत्परता से बची मरीज की जान

तरारी में उम्मीदवार बदले जाने पर PK का बड़ा बयान