बिहार

केंद्रीय स्वास्थ्य कि टीम ने एसजीजीएस अस्पताल का लिया जायजा

पटनासिटी, न्यूज़ क्राइम 24। परिवार नियोजन व जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की पांच सदस्यीय टीम शनिवार को श्री गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल पहुंची। टीम के सदस्यों ने परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत इम्प्लांट एंड एससी, एमपीए के रॉलआउट को लेकर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम चार घन्टे तक अस्पताल के गायनी विभाग के लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर, काउन्सलिंग रूम व एएनसी रूम का निरीक्षण किया। मंत्रालय से आयी केंद्रीय टीम में परिवार नियोजन प्रभाग के सहायक आयुक्त डॉ दिव्या वलेचा, सलाहकार ध्रुव कुमार एवं एटीएसयू के सदस्य अनिल थॉमस, डॉ रोली सेठ व डॉ नियत चौधरी शामिल थे। 

केंद्रीय टीम ने ओटी में प्रसव के लिए आयी महिला मरीज के रिकॉर्ड फोटोकॉपी फ़ॉर्मेट पेज में लिख कर कॉपी में रखे पाए जाने पर नाराजगी जतायी। मौके पर ही सहायक आयुक्त डॉ दिव्या वलेचा की टीम ने कमियों को पूरा कर ऑफिसियल रजिस्टर में रिकॉर्ड दर्ज करने का निदेश दिया। टीम ने नर्स रूम व मरीजों से भी मुलाकात कर मिलने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही अस्पताल प्रबंधन व चिकित्सकों को परिवार नियोजन व जनसंख्या नियंत्रण को मरीजों व उनके परिजनों को जागरूक करने की बात कही। इसको लेकर अस्पताल परिसर व गायनी विभाग में बैनर व पोस्टर लगाने को भी कहा।

Advertisements
Ad 2

निरीक्षण के उपरांत अस्पताल अधीक्षक डॉ आरआर चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के सहायक आयुक्त डॉ दिव्या वलेचा व उनकी टीम ने फैमिली प्लानिंग की स्थिति की जानकारी लेने अस्पताल का दौरा किया है। अधीक्षक ने बताया कि टीम ने अस्पताल में फैमिली प्लानिंग के तहत महिलाओं को लगाए जा रहे इम्प्लांट की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि एसजीजीएस अस्पताल इम्प्लांट लगाने में पूरे देश मे नंबर एक पर है। इसी को लेकर टीम रिव्यु लेने आई थी। टीम ने डाटा ठीक से भरे जा रहे है, इम्प्लांट है कि नही, कितनी कमियां है और मरीजों में इसको लेकर क्या अवधारणा है। इन सारी बातों का रिव्यु लिया।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन