बिहार

मिशन इंद्रधनूष के तहत जिले में सात फरवरी से शुरू होगा नियमित टीकाकरण अभियान

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में मिशन इंद्रधनुष 4.0 के तहत आगामी सात फरवरी से नियमित टीकाकरण अभियान की शुरूआत की जायेगी। नियमित टीकाकरण को गति देने के उद्देश्य से संचालित इस अभियान की सफलता को लेकर विभागीय स्तर से जरूरी तैयारियां की जा रही है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 23 जनवरी से शुरू होने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को फिलहाल टाल दिया गया है। अब पांच दिवसीय इस अभियान के लिये 27 फरवरी की तिथि निर्धारित की गयी। इससे पूर्व मिशन इंद्रधनूष के तहत जिले में नियमित टीकाकरण अभियान का संचालन किया जाना है। मिशन इंद्रधनूष कार्यक्रम की सफलता को लेकर केंद्र सरकार के स्तर से जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। अभियान के क्रम में कोरोना संक्रमण के वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा संबंधी सभी मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है।

नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देना अभियान का उद्देश्य :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकरी डॉ मो मोईज ने बताया कि वैश्विक महामारी के इस दौर में नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसमें सुधार के लिये विशेष प्रयास की जरूरत है। मिशन इंद्रधनूष कार्यक्रम नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनूष 4.0 के तहत पहले चक्र का अभियान 07 फरवरी से शुरू होगा। इसी तरह 07 मार्च को दूसरा व 07 अप्रैल को तीसरे व अंतिम चक्र के टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा। अभियान के तहत 02 वर्ष से कम उम्र के बच्चे व गर्भवती महिलाओं के शतप्रतिशत टीकाकरण का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बेहतर रणनीति के तहत अभियान की सफलता सुनिश्चित कराये जाने की बात कही।

Advertisements
Ad 2

कई जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा के लिहाज से टीकाकरण जरूरी :

डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ शुभान अली ने बताया कि गर्भवती महिलाएं व दो वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिये टीकाकरण जरूरी है। मिशन इंद्रधनूष कार्यक्रम के तहत जिले के सभी प्रखंडों में चयनित स्थलों पर गर्भवती महिलाएं व बच्चों के टीकाकरण का इंतजाम सुनिश्चित कराया जायेगा। दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी मिजल्स, विटामीन-ए, डीपीटी बुस्टर डोज, व बुस्टर ओपीवी के टीके लगाये जायेंगे। वहीं गर्भवती महिलाओं को अभियान के क्रम में टेटनेस-डिप्थेरिया के टीके लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीकाकरण से वंचित दो वर्ष तक के सभी बच्चे व सभी गर्भवती महिलाओं तक टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित कराना मिशन इंद्रधनूष कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

Related posts

सैंकड़ों लोगों ने प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह के समक्ष राष्ट्रीय जनतादल की सदस्यता ग्रहण की

एक तरफ हाथ में त्रिशूल दूसरी ओर मांस फैक्ट्री दो विचार एक साथ नहीं चलेगा : मनोज सोनी

भरगामा में पशु तस्करी का धंधा जोरों पर