42 सत्र स्थलों पर आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का होगा टीकाकरण

 42 सत्र स्थलों पर आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का होगा टीकाकरण
Advertisement
Ad 3
Advertisement
Ad 4
Digiqole Ad

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के तमाम लोगों का टीकाकारण किया जाएगा। इसके लिये विशेष अभियान संचालित किया जाना है।अभियान को सफल बनाने के प्रयासों में विभाग जुटा हुआ है। इसके लिये विशेष इंतजाम किये गये हैं। इधर जिले में हर दिन कोरोना संक्रमण के नये मरीज मिल रहे हैं। इससे संक्रमण से बचाव संबंधी विशेष एहतियाती उपायों पर अमल फिर से जरूरी हो गया है। बुधवार को जिले में कोरोना संक्रमण के छह नये मामले सामने आये है। इस बीच पांच लोग संक्रमण से जुड़ी चुनौती से निजात पाने में भी सफल रहे हैं। बहरहाल जिले में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 85 हो चुकी है। दूसरी ओर संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिये जिला स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच अभियान में तेजी लाने के साथ-साथ अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत किये जाने पर अपना ध्यान केंद्रित किये है.

Advertisement
GOLU BHAI
Advertisement
MS BAG

चिह्नित 42 सत्र स्थलों पर होगा टीकाकरण का इंतजाम :-

45 साल से अधिक उम्र के तमाम लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लिये कुल 42 सत्र स्थलों का चयन किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा सभी सत्र स्थलों पर टीकाकरण कार्य की सफलता के लिये विशेष इंतजाम किये गये हैं। सत्र स्थलों पर ही लाभुकों के पंजीकरण का इंतजाम होगा। पंजीकरण के लिये लोगों का अपना आधार संख्या व मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।कोरोना का पहला टीका लगाने के आठ सप्ताह लगभग 56 दिनों अंदर टीका का दूसरा डोज लेना अनिवार्य होगा। टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से जीविका कर्मी, स्कूली शिक्षक व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाना है। साथ ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई जिलास्तरीय कोर्डिनेशन कमेटी की बैठक में उन्हें अपने आसपास के लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। प्रति दिन पीएचसी स्तर पर कुल 150 जीविका दीदियों को टीका लगाने का लक्ष्य है। वार्डवार कम से कम तीस लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

Advertisement
Ad 2

जिले में कुल 56 एक्टिव माइक्रो कंटेनमेंट जोन :-

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम रेहान अशरफ से मिली जानकारी मुताबिक जिले में फिलहाल कुल 56 एक्टिव कंटेनमेंट जोन प्रभावी हैं। जिले के फारबिसगंज प्रखंड में एक्टिव मरीजों की संख्या 23 है। इसके अलावा अररिया प्रखंड में 19, भरगामा में 07, रानीगंज में 02, जोकीहाट में 03, पलासी में 13, सिकटी में 07, कुर्साकांटा में 12, व नरपतगंज प्रखंड में 06 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। डीपीएम के मुताबिक अब तक जिले में 4.78 लाख लोगों की हुई कोरोना संबंधी जांच में संक्रमण के 7139 मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें 7036 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। डीपीएम ने बताया फिलहाल जिले में कोरोना के 85 एक्टिव मामले हैं। जो होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं.

संक्रमण से बचाव के लिये करें इन बातों पर अमल :-

अनिवार्य रूप से करें मास्क का उपयोग।
आपसी मेल मिलाप के वक्त रखें शारीरिक दूरी का ध्यान।
नियमित समयांतराल पर हाथों की सफाई करें ।
हाथों की सफाई के लिये अल्कोहल युक्त हैंडवास व साबुन का करें उपयोग।

Digiqole Ad

News Crime 24 Desk

Related post

error: Content is protected !!