टीका लगाओ इनाम पाओ: पूर्णिया पूर्व, श्रीनगर, धमदाहा और भवानीपुर में लकी ड्रा पुरस्कार का वितरण

 टीका लगाओ इनाम पाओ: पूर्णिया पूर्व, श्रीनगर, धमदाहा और भवानीपुर में लकी ड्रा पुरस्कार का वितरण

पूर्णिया(रंजीत ठाकुर): कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज को बढ़ावा देने के उद्देश्य से टीका लगाओ इनाम पाओ अभियान के तहत पुरस्कार का वितरण पूर्णिया पूर्व, श्रीनगर, धमदाहा और भवानीपुर प्रखंड में लकी ड्रा विजेता लाभार्थियों के बीच किया गया। पूर्णिया पूर्व प्रखंड के प्रखंड मुख्यालय में लकी ड्रा के लिए पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा द्वारा किया गया। वहीं ज़िलें के धमदाहा, श्रीनगर, भवानीपुर प्रखण्डों में भी बीडीओ, एमओआईसी, सीडीपीओ, बीएचएम के द्वारा संयुक्त रूप से लॉटरी में सफल हुए लाभार्थियों के बीच पुरस्कार का वितरण किया गया। जिले के अन्य प्रखंडों में भी सूची तैयार कर जल्द ही चिन्हित लाभार्थियों को पुरस्कार दिया जाएगा। पूर्णिया पूर्व प्रखंड मुख्यालय में आयोजित पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह, केयर डिटीएल आलोक पटनायक, पूर्णिया पूर्व एमओआईसी डॉ. शरद कुमार, सीडीपीओ गुंजन मौली, बीएचएम विभव कुमार, केयर इंडिया डीटीओ-एफ देबब्रत महापात्रा, एफपीसी उत्पल गुप्ता, वैक्सीनेशन कोऑर्डिनेटर जावेद खान, एएनएम रंजू कुमारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

टीके की दूसरी डोज़ लेने वाले लाभार्थियों में हो रही हैं वृद्धि: सिविल सर्जन

कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से टीके की दोनों डोज लेना अतिआवश्यक है। क्योंकि संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए यही एक मात्र विकल्प है। हालांकि बिहार में यह टीका निःशुल्क दिया जा रहा हैं। सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया टीके की दूसरी डोज की रफ्तार में अपेक्षाकृत धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है। इसमें औऱ तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। जिसके पहले दिन चार प्रखंडों में नियत समय पर दूसरा डोज़ लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत किया गया है। वैसे व्यक्ति जिनका दूसरे डोज लेने का समय पूरा हो गया है वे अपने निर्धारित तिथि से सात दिनों के अंदर दूसरा डोज लेने पर लॉटरी की पात्रता को पूरा करते हैं। वैसे लोगों से समय पर दूसरा डोज लेने की अपील की है और कहा है कि बिना दूसरे डोज के हम पूरी तरह कोविड से प्रतिरक्षित नहीं हो सकते।

लक्क़ी ड्रॉ से पुरस्कृत हुए लाभार्थी आसपास के लोगों को करें प्रोत्साहित: डीपीएम

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा “टीका लगाओ इनाम पाओ” अभियान में जितने भी लाभार्थी पुरस्कृत हुए हैं वे लोग भी अपने आसपास के इलाकों में जाकर दूसरे को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। पूरी पारदर्शिता के साथ लक्की ड्रॉ एक एप के माध्यम से निकाली जाती है। विजेताओं के नाम आने पर उन्हें फोन किया जाता है, ताकि वह अपना पुरस्कार लेने के लिए अस्पताल आये। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोविड-19 टीकाकरण में शामिल लाभार्थियों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की गई है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से नियत समय पर टीका लगाने वाले लोगों को लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कार किया जा रहा है। 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक टीके की दूसरी डोज लगाने वाले उन सभी व्यक्तियों को प्रति सप्ताह के आधार पर लक्की ड्रा में शामिल किया जाएगा जिसने अपनी ड्यू तिथि के 07 दिनों के अंदर अपना टीका लगा लिया है। प्रत्येक सप्ताह प्रखंड स्तर पर समय से दूसरा डोज का टीका लेने वाले लाभार्थियों का लक्की ड्रा के द्वारा नाम निकाला जाएगा।

एक बंपर पुरस्कार तो दस सांत्वना पुरस्कार से लाभार्थियों को किया गया सम्मानित: डीटीएल

केयर इंडिया के डीटीएल आलोक पटनायक ने कहा इस पुरस्कार अभियान के तहत ज़िलें के प्रत्येक प्रखंड से 11 लाभार्थियों को पुरस्कार दिया जाएगा। 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक प्रत्येक सप्ताह होने वाले लक्की ड्रॉ के द्वारा प्रत्येक प्रखंड के 10 व्यक्तियों को सांत्वना पुरस्कार तथा एक व्यक्ति को बंपर पुरस्कार दिया जाएगा। सांत्वना पुरस्कार के रूप में लोगों को वाटर फिल्टर, डिनर सेट, कुकर आदि दिया जाएगा जबकि बम्पर पुरस्कार के रूप में लोगों को मिक्सर ग्राइंडर, कूकिंग गैस, स्टोव, फैन, ब्लैंकेट आदि दिया जाएगा। इसके अलावा महीने के अंत में जिला स्तर पर भी एक लक्की ड्रा निकाला जाएगा। जिसमें चुने जाने वाले 03 व्यक्तियों को सर्वोच्च पुरस्कार से भी नवाजा जाएगा। सर्वोच्च पुरस्कार में लोग एलईडी टीवी तथा डबल डोर फ्रीज़ जीत सकते हैं। इसके लिए सभी लोगों को केवल समय पर अपना दूसरा डोज का टीका लगाना होगा। यह लक्की ड्रॉ कार्यक्रम अगले चार सप्ताह यानि 31 दिसंबर तक प्रति सप्ताह इनामों की बारिश करता रहेगा।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post