बिहारी कलाकारों के जज्बे ने हमेशा बढ़ाया है अपने राज्य का मान : गंगा प्रसाद

 बिहारी कलाकारों के जज्बे ने हमेशा बढ़ाया है अपने राज्य का मान : गंगा प्रसाद
Advertisement
Ad 3
Advertisement
Ad 4
Digiqole Ad

पटना: राजधानी पटना के कालिदास रंगालय में मंगलवार को जब कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान देने वाले विभूतियों को सम्मानित किया गया तो एक पल के लिए ऐसा लगा कि बिहार में कला और कलाकारों का कोई अंत ही नहीं है। मौका था शिवालजा महिला विकास संस्थान एवं आईडब्लूसी शिवालजा द्वारा आयोजित “विरासत” कार्यक्रम का जिसमें कला के विभिन्न क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले बिहारी कलाकारों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि गंगा प्रसाद महामहिम राज्यपाल, सिक्किम तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में रामकृपाल यादव सांसद, पाटलिपुत्र श्री नंदकिशोर यादव विधायक, पटना साहिब अब्दुल बारी सिद्दीकी पूर्व मंत्री एवं राजीव सिन्हा उपमहानिदेशक सह केंद्राध्यक्ष दूरदर्शन केंद्र, पटना उपस्थित थे। जबकि अन्य विशेष अतिथियों में डॉ. नीना कुमार, सरिता प्रसाद एवं स्वेता सिंह शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई, जिसके बाद महामहिम राज्यपाल तथा अन्य आगत अतिथियों को संस्थान के सदस्यों द्वारा पौधा, अंगवस्त्र तथा स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया गया.

Advertisement
GOLU BHAI
Advertisement
MS BAG

तत्पश्चात कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल तथा अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। बाद में स्वागत संबोधन के लिए आई नूपुर प्रसाद ने कार्यक्रम में आने के लिए अतिथियों तथा सम्मानित हुए कलाकारों का धन्यवाद करते हुए बताया की हमारे संस्थान द्वारा इन कलाकारों को सम्मानित करना हमारे लिए एक गर्वपूर्ण क्षण है। शिवालजा महिला विकास संस्थान विगत 20 वर्षों से महिलाओं और बच्चों को शिक्षा और कौशल विकास द्वारा विकास की ओर ले जाने का प्रयास कर रही है तथा अभी वर्तमान में संस्था इनर व्हील अंतरराष्ट्रीय महिला संस्था के साथ मिलकर कार्य कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि मार्च से संस्था महिलाओं के लिए कुटीर उद्योग एवं बुटीक खोलने जा रही है तथा हम गुंजन मूवीज के अंतर्गत नए कलाकारों को प्रशिक्षित एवं अग्रसित करने का भी काम करेंगे। वहीं अपने अभिभाषण में महामहिम राज्यपाल श्री गंगा प्रसाद ने कहा कि मैंने हमेशा से इस संस्थान के हर कार्यक्रम को एक सकारात्मक उद्देश्य के साथ संचालित होते हुए देखा है, किन्तु आज के कार्यक्रम में शामिल होकर मुझे अत्यंत प्रशन्नता इस बात की हो रही है कि समाज सेवा को समर्पित इस संस्था ने संस्कृति और सभ्यता को जीवंत करने वाले माध्यम कला और साहित्य की ओर भी अपनी दृष्टि डाली है और साथ ही इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तित्वों को भी सामने लाने की पहल की है.

Advertisement
Ad 2

बिहार के कला जगत एवं सांस्कृतिक क्षितिज पर उभरे प्रभावशाली व्यक्तियों को एक मंच पर लाकर सम्मानित करना वास्तव में अपने बिहार की कला और कलाकारों को आगे बढ़ाने वाला कदम होगा। इन कलाकारों के जज्बे ने हमेशा बिहार का मान राष्ट्रीय एवं अंतरष्ट्रीय मंच पर बढ़ाया है। मैं सभी सम्मानित कलाकारों को अपनी शुभकामनाएं देता हूँ ओर ये आशा करता हूँ ।कार्यक्रम में स्वर कोकिला शारदा सिन्हा, भोजपुरी अभिनेता कुणाल सिंह, वरिष्ठ रंगकर्मी निर्माता आशुतोष गगन प्रसाद, लेखक हरेंद्र सिन्हा, कथक नृत्यांगना नीलम चैधरी, नाटककार गुप्तेश्वर कुमार, महिला उद्योग संघ की अध्य्क्ष उषा झा, अभिनेता अजय सिंह, शिक्षा विभाग भू० डिप्टी डायरेक्टर संजय कुंदन तथा दूरदर्शन तथा आकाशवाणी की जानीमानी उदघोषिका शोमा चक्रवर्ती को महामहिम राज्यपाल श्री गंगा प्रसाद तथा अन्य अतिथियों के द्वारा उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले कलाकारों पर बनी एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।

Digiqole Ad

News Crime 24 Desk

Related post

error: Content is protected !!