कोरोना टीकाकरण को ले 13 अगस्त तक संचालित होगा विशेष अभियान

 कोरोना टीकाकरण को ले 13 अगस्त तक संचालित होगा विशेष अभियान

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना संक्रमण का मामला नहीं थम रहा है। हर दिन संक्रमण के नये मरीज मिल रहे हैं। गुरुवार को भी संक्रमण के 04 नये मामले मिले हैं। वहीं 28 संक्रमित ठीक भी हुए हैं। अगस्त माह में अब तक संक्रमण के 31 मरीज मिले हैं। संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से विभाग टीकाकरण की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रहा है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव ने जिले में टीकाकरण मामलों की समीक्षा करते हुए 04 से 13 अगस्त के बीच जिले में विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित करने का निर्देश दिया है। इसमें प्रमुखता के आधार पर 12 से 14 व 15 से 17 साल आयु वर्ग के ड्यू लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाना है। अभियान के पहले दिन शाम पांच बजे तक जिले में 15, 287 लाभुकों को टीकाकृत किये जाने की जानकारी है। इसमें 4405 लाभुकों को टीका का पहला, 3182 लाभुकों को दूसरा व 7700 लाभुकों को प्रीकॉशन डोज लगाया गया है।

वंचित स्कूली छात्रों का टीकाकरण प्राथमिकता

विशेष अभियान की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि 12 से 14 साल आयु वर्ग के किशोरों के टीकाकरण मामले में जिले के प्रदर्शन में सुधार अभियान का प्रमुख उद्देश्य है। इसे लेकर विस्तृत रणनीति तैयार की गयी है। प्रमुखता के आधार पर विद्यालयों में टीकाकरण सत्र संचालित किया जा रहा है। अभियान की सफलता में शिक्षा विभाग, आईसीडीएस व ग्रामीण कार्य विभाग व जीविका से अपेक्षित सहयोग लिया जा रहा है। टीकाकरण मामले में कम आच्छादन वाले विद्यालयों को चिह्नित करते हुए चार दिनों तक उक्त विद्यालय में टीकाकरण सत्र संचालित किये जाना है।

हर दिन कम से कम 50 छात्रों का टीकाकरण लक्ष्य

विशेष अभियान के पहले दिन की उपलब्धि पर संतोष जाहिर करते हुए डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि विद्यालयवार आयोजित शिविर में कम से कम 50 स्कूली छात्र व 50 अन्य आयु वर्ग के लाभार्थियों केा टीकाकृत करने का लक्ष्य है। विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व अन्य शिक्षकों की मदद से क्षेत्र में आयोजित सत्र का व्यापक प्रचार कराया जाना है। हर दिन शाम में डीडीसी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अभियान से जुड़ी उपलब्धियों की समीक्षा की जायेगी। पीएचसी प्रभारी द्वारा दैनिक रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया जाना है।

विभिन्न स्तरों पर अभियान के अनुश्रवण का इंतजाम

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने गुरुवार को आयोजित अभियान की उपलब्धियों से अवगत कराते हुए कहा कि उपलब्ध रिपोर्ट के मुताबिक अररिया में 3609, फारबिसगंज में 3133, भरगामा में 2409, सिकटी में 1576, पलासी में 1308, रानीगंज में 1252, नरपतगंज में 909, जोकीहाट में 571, कुर्साकांटा में 520 लाभुक को टीकाकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी अपने स्तर से अभियान की मॉनेटरिंग कर रहे हैं। विभिन्न स्तरों पर अभियान के अनुश्रवण व निरीक्षण का इंतजाम किया गया है।

न्यूज़ क्राइम 24 टीम

Related post