अस्पताल में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): खाजपूरा स्थित मेनकाइंड हाॅस्पीटल मे महिला मोर्चा द्वारा आयोजित राज्य व्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने किया. रेणु देवी ने कहा कि पर्यावरण के महत्व और भाव को समझते हुए वायु मंडल में बढ़ते प्रदूषण को रोकने की दिशा में काम करना होगा। इसे ध्यान में रखकर महिला मोर्चा द्वारा एक लाख के टार्गेट को पूरा करने के लिए वृक्षारोपण महा अभियान बिहार के सभी जिले में महत्वपूर्ण मंत्री, विधान पार्षद, विधायक एवं अतिथिगण की उपस्थिति मे कार्यकर्ताओ द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है. इसकी जानकारी देते हुए महिला मोर्चा की अध्यक्ष लाजवंती झा ने बताया कि कार्यकर्ता वर्तमान में कोरोना महामारी को देखते शारीरिक दूरी बनाकर मास्क का प्रयोग करते हुए इस अभियान में शामिल होंगे। जिलाध्यक्ष और मंडल अध्यक्ष अपने घर के आस-पास खाली जमीन, धार्मिक स्थल, विद्यालय प्रागण, श्मशान तथा खाली पड़ी जमीन पर वृक्ष लगाएंगे.

विधान पार्षद निवेदिता सिंह ने बताया कि इंसान के सुख, शाति और समृद्धि का भंडार प्रकृति है। प्रकृति के साथ मनुष्य का नैसर्गिक प्यार उसकी भावना में बसा है। आज हम प्रकृति से दूर विकास की अंधी दौड़ में मानवता के विकास और विनाश के बीच करोना से जूझ रहे हैं तो लगता है कि प्रकृति ही इसका निदान, उद्भव और अंत है। शहर हो या गाँव हरियाली बढ़ाने के लिए हमें अपने मन में संकल्प लेना होगा। मेनकाइंड हाॅस्पीटल के निदेशक डॉक्टर शादिक का कहना है कि वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य वास्तविक रुप से पृथ्वी को बचाने के लिये आयोजित इस उत्सव में सभी आयु वर्ग के लोगों को सक्रियता से शामिल करना होगा। जल का संरक्षण तभी संभव है जब अधिकाधिक वृक्ष लगे। वृक्षों के कारण पर्यावरण संतुलन रहेगा, साथ ही भूमि का कटाव तथा भूमि में जल सोखने की क्षमता का भी विकास होगा। मंच संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष सरोज जायसवाल ने किया।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष लाजवंती झा के अलावा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष विनीता मिश्रा, सरोज जायसवाल, नीलम चंद्रवंशी, मीडिया प्रभारी शोभा सिंह, कार्यक्रम प्रभारी धर्मशिला शर्मा, कार्यालय मंत्री नीलांजना भट्टाचार्य, सोशल मीडिया प्रमुख प्रीति पाठक, अर्चना राय भट्ट, कार्यालय सह मंत्री शशी वेल्डीहर इत्यादि मौके पर उपस्थित रही।