बिहार

**”राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के अवसर पर 56वीं वाहिनी एस. एस. बी. बथनाहा में दिलाई गई शपथ **

अररिया(रंजीत ठाकुर): बता दें कि आज के ही दिन 25 जनवरी 1950 को भारत में निर्वाचन आयोग स्थापना हुई थी और चुनाव आयोग के इसी तिथि को चिन्हित करने के लिए 25 जनवरी 2011 से प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

इस अवसर पर 56वीं वाहिनी एस. एस. बी. बथनाहा एवं समस्त बाह्य सीमा चौकियों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, कार्यक्रम में 56वीं वाहिनी के कमांडेंट श्री सुरेन्द्र विक्रम ने “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के महत्व को बताते हुए कहा कि भारत का लोकतंत्र विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है

आज के इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य 18 वर्ष या उनसे अधिक उम्र के भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने मतदान के सही उपयोग करने हेतु जागरूक किया जाना एवं भारतीय लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परंपरा को बरकरार रखते हुए प्रत्येक चुनाव में धर्म, नस्ल ,जाति, समुदाय व भाषा के आधार से प्रभावित हुए बिना मतदान करने हेतु संकल्पित होना है ।

Advertisements
Ad 2

जिससे कि हमारे राष्ट्र का सर्वांगीण विकाश संभव हो सके।तथा उन्होंने उपस्थित सर्वजनों से अपील करते हुए कहा किया कि आज के इस महत्वपूर्ण दिवस को सिर्फ दिवस के रूप में न समझें बल्कि लोकतंत्र के महापर्व निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अपने बहुमूल्य मताधिकार का उपयोग स्वयं भी करें एवं देश के अन्य नागरिकों को भी मताधिकार के प्रति जागरूक कर देशभक्तिपूर्ण कार्य में अपनी जिम्मेवारी सुनिश्चित करें ।

तत्पचात श्री विक्रम द्वारा समस्त कार्मिकों को मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाई गई ।
इस अवसर पर 56वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी श्री कस्तूरी लाल, उप कमांडेंट श्री दीपक साही, सहायक कमांडेंट मनिन्द्र नाथ सरकार एवं 56वीं वाहिनी के समस्त महिला व पुरुष कार्मिक उपस्थित थे।

Related posts

बेगूसराय में एक ही परिवार के चार बच्चों की डुबने से हुई मौत!

कार्य में लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों पर होगी सख्त कार्रवाई : मुख्यमंत्री

उपविकास आयुक्त के अध्यक्षता में कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गई