बिहार

नहीं दिखा चांद, शुक्रवार से रमजान शुरू

फूलवारीशरीफ(अजित यादव): पवित्र माह रमजान का चांद बुधवार को देश के किसी भी हिस्से में नहीं देखा गया. इस कारण शुक्रवार से माहे रमजान की शुरुआत होगी और पहला रोजा शुक्रवार को रखा जाएगा. गुरुवार से तरावी होगी और शहरी की भी शुरुआत होगी।

बिहार झारखंड उड़ीसा के मुसलमानों की सबसे बड़ी एदारा इमारत शरिया के काजी ए शरीयत मौलाना अंजार आलम कासमी एवं खानकाह ए मुजिबिया फुलवारी शरीफ के प्रशासक हजरत मौलाना मिनहाजुद्दीन कादरी ने घोषणा किया है कि गुरुवार को माहे रमजान का चांद नजर नहीं आया , इस कारण माहे रमजान की 1 तारीख शुक्रवार होगी और पहला रोजा शुक्रवार से शुरू होगा।

Advertisements
Ad 2

गुरुवार से रमजान का पहला तरावीह की नमाज मस्जिदों में शुरू हो जाएगी . तरावीह की तारीख तय होने के साथ ही मस्जिदों में तमाम तैयारियां पूरी कर ली गईं. इसके तहत रंगाई-पुताई, साफ-सफाई, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था पूरी की गई. गर्मी के मद्देनजर तमाम मस्जिदों में रोजेदारों की सुविधा के लिए पंखे, कूलर के इंतजाम किए गए . वजूखाने में वाटर सप्लाई के लिए लगी जो टोटियां खराब हो गई थीं, उन्हें बदला गया ताकि रोजेदारों को कोई दिक्कत न हो. सहरी और इफ्तार का वक्त बताने वाली, मस्जिदों की मीनारों पर लगी बत्तियां भी दुरुस्त कराई गईं. चटाई, जानमाज की भी खरीद की गई. इसी तरह तमाम कमेटियों की ओर से भी लाउडस्पीकर का इंतजाम किया गया।

Related posts

जमुई लोकसभा क्षेत्र से एनडीए प्रत्याशी अरुण भारती ने कराया नामांकन, सांसद चिराग पासवान भी रहे साथ

ईद की खरीदारी करने उमड़े लोगों से देर रात्रि तक बाजारे गुलजार

शीर चाय से रोजेदारों को मिलता है सकून

error: