मिशन 30 हजार: अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत कार्ययोजना बन कर तैयार

  • निर्धारित तिथि के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से अभियान की सफलता को होगा प्रयास
  • अभियान की सफलता को लेकर विभिन्न प्रखंडों में कुल 335 स्थलों पर किये जायेंगे सत्र आयोजित

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिलाधिकारी के आह्वान पर आगामी 21 जून विश्व योग दिवस के मौके पर जिले के 30 हजार लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर विस्तृत कार्य योजना तैयार कर लिया गया है। इसमें प्रखंडवार निर्धारित तिथि के मुताबिक विभिन्न गतिविधियों का निर्धारण किया गया है। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के दिशा निर्देश पर तैयार किये गये इस विस्तृत कार्य योजना में विभिन्न सरकारी विभाग, सहयोगी संस्था व स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के लिये अलग-अलग जिम्मेदारियों का निर्धारण किया गया है। मिशन 30 हजार अभियान की सफलता को लेकर तैयार की गयी विस्तृत कार्य योजना के शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर रविवार की शाम डीडीसी मनोज कुमार की अगुआई में स्वास्थ्य अधिकारियों की विशेष बैठक बुलाई गयी। इसमें संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये। मिशन 30 हजार अभियान से संबंधित जानकारी देते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि 21 जून विश्व योग दिवस के मौके पर जिले के 30 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जो कोरोना महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में बेहद निर्णायक साबित होने वाला है। इसके लिये हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान की सफलता में सामूहिक सहयोग जरूरी है। उन्होंने आम जिलावासियों से बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए अपना टीकाकरण सुनिश्चित कराते हुए अन्य लोगों को भी इसके लिये प्रेरित करने की अपील की.

अभियान के तहत 335 स्थलों पर होंगे सत्र आयोजित:

मिशन 30 हजार अभियान की सफतला को लेकर चल रही तैयारियों की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया कि अभियान के तहत कुल 335 स्थलों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जायेगा। इसमें अररिया, फारबिसगंज, नरपतगंज व रानीगंज प्रखंड में 40-40 स्थलों पर सत्र आयोजित किये जायेंगे। शेष प्रखंडों में 35-35 स्थानों पर टीकाकरण सत्र के आयोजन की तैयारी है। इसी क्रम में 14 जून सोमवार को सभी एपीएचसी स्तर पर स्थानीय धर्म गुरु, पंचायत प्रतिनिधि, जीविका, टोला सेवकों की बैठक संबंधित बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, एमओआईसी की अध्यक्षता में आयोजित किया जाना है। मंगलवार 15 जून को चयनित सत्र स्थलों पर लाभुकों के सर्वे का कार्य शुरू होगा। इसी क्रम में 16 जून बुधवार को संबंधित क्षेत्र में टीका की पहली व दूसरे डोज लेने वाले लाभुकों से संबंधित विस्तृत विवरण तैयार किया जायेगा। इसके साथ ही क्षेत्र में अभियान को लेकर विस्तृत प्रचार-प्रसार अभियान का संचालन शुरू कर दिया जायेगा। इसमें क्षेत्र की आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, आशा कर्मियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। विशेष अभियान के लिये लॉजिस्टिक की प्लानिंग, आकलन व उपलब्धता पर विचार के लिये गुरुवार 18 जून की तिथि निर्धारित है। तो 19 जून शुक्रवार को चयनित सत्र स्थलों आस-पास के मंदिर, मसजिदों के माध्यम से आम लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से दोबारा माइकिंग कराया जायेगा। सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि इसकी मॉनेटरिंग करेंगे.

प्रखंड स्तर पर होगा कंट्रोल रूम का संचालन

अभियान के निर्धारित तिथि 21 जून को प्रखंडवार कंट्रोल रूम का संचालन किया जायेगा। जहां हर दो घंटे की उपलब्धि से जुड़े आंकड़े जुटाये जायेंगे। प्रखंड स्तर पर उपलब्ध जानकारी जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराया जायेगा। इससे पहले 20 जून रविवार को ही वैक्सीन की उपलब्धता, वितरण व किसी सत्र पर वैक्सीन की कमी होने पर तत्काल इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने की योजना का निर्धारण कर लिया जायेगा। इतना ही नहीं अभियान के निर्धारित तिथि तक हर दिन शाम में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से निर्धारित कार्य व इससे जुड़ी उपलब्धियों की समीक्षा वरीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा किया जाना है।