बिहार

आरक्षण का दायरा बढ़ने से वंचित समाज के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त होगा : उमेश सिंह कुशवाहा

पटना, न्यूज क्राइम 24। शनिवार को वैशाली जिला के महनार विधानसभा में जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से एकदिवसीय जननायक कर्पूरी चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा शामिल हुए। एवं इसका उद्घाटन बिहार सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से मौजूद बिहार सरकार के समाज कल्याण मंत्री श्री मदन सहनी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री जमा खां, माननीय विधायक श्री सिद्धार्थ पटेल, वैशाली के जिला अध्यक्ष श्री सुभाष चंद्र सिंह, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विजेंद्र सिंह दांगी, प्रदेश महासचिव श्री रणविजय कुमार, प्रदेश महासचिव श्री मेजर हैदर इकबाल, प्रदेश महासचिव मो0 आसमां परवीन, श्री अरुण वर्मा, जिला प्रभारी श्री रामेश्वर कुमार, श्री महेंद्र राम, श्री अंजनी कुमार, श्री श्याम राय, श्री मनीष यादव, श्री अजय दिवाकर, श्री हरेंद्र पासवान, महनार की प्रखंड प्रमुख श्रीमती सरिता देवी, श्री अशोक कुमार, श्री हरिहर सहनी, श्री सुदेश कुमार मुन्ना, श्री रामनाथ राय, श्रीमती गायत्री देवी, श्री अशर्फी सिंह कुशवाहा, श्री कन्हैया कुमार, श्री सुभाष कुशवाहा, श्री दीपक कुशवाहा, श्री राकेश कुमार, श्री राज कुमार चैरसिया, श्री वैद्यनाथ सिंह, श्री ओम प्रकाश राय, श्री उमेश राय ‘‘मुखिया जी’’ श्री नागेश्वर चैधरी, श्री अशोक राम, श्री संतोष चैधरी सहित बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी एंव कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महनार के प्रखंड अध्यक्ष श्री अरुण राय एवं मंच का संचालन जंदाहा के प्रखंड अध्यक्ष श्री अनूप कुशवाहा ने किया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि वैशाली लोकतंत्र की जननी रही है। इस भूमि ने देश और दुनिया को लोकतंत्र की मूल परिभाषा से परिचित कराया है और आज जब हमारा लोकतंत्र खतरे में है तो वैशाली के महान जनता की यह पहली जिम्मेदारी बनती है कि वो लोकतंत्र की रक्षा हेतु सूरक्षा कवच बनकर आगे आए। श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि भाजपा सत्ता के नशे में लोकतांत्रिक मूल्यों का दमन कर रही है। डाॅ0 भीमराव अंबेडकर के संविधान को मिटाने के लिए आतुर है।

भारत के महान संविधान पर हमला सीधे तौर पर दलितों और पिछड़ों के अधिकारों पर हमला है। श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि अच्छे दिन लाने के नाम पर मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता को ठगने का काम किया है। आज देश के सरकारी सम्पतियों को औने-पौने दामों में बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे नेता श्री नीतीश कुमार ने देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट किया है ताकि लोकतंत्र विरोधी भाजपा को 2024 में रोका जा सके। उन्होंने बताया कि 24 जनवरी को पटना के वेटनरी काॅलेज ग्राउंड में जननायक कर्पूरी ठाकुर के जन्मशताब्दी समारोह में मनाई जाएगी।

Advertisements
Ad 2

जिसमें उन्होंने वैशाली की जनता से बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भाजपा मुक्त भारत बनाने के मिशन में वैशाली को अग्रणी भूमिका निभाना होगा। श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने आरोप लगाया कि भाजपा सिर्फ अमीरों और पूंजीपतियों की पार्टी है। उसे गरीब, शोषित, दलित और वंचित से कोई लगाव नहीं है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार कर्पूरी ठाकुर के सामाजिक न्याय के विचारों को आदर्श मानते हुए बिहार को विकसित राज्य बनाने की ओर अग्रसर हैं।

श्री नीतीश कुमार के शासनकाल में बिहार का शोषित, वंचित, उपेक्षित और दलित समाज सशक्त हुआ है। राज्य सरकार ने अपनी कल्याणकारी नीतियों के माध्यम से उन्हें हर तरह की सहूलियत देने का काम किया है ताकि वो विकास की मुख्यधारा में शामिल हो सके। श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार सरकार ने कुछ दिन पूर्व ही जातीय गणना को संपन्न कराकर आरक्षण के दायरे को बढ़ाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि आरक्षण का दायरा बढ़ने से अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

बिहार सरकार के माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने बतौर मुख्यमंत्री महिलाओं को तीन फीसदी आरक्षण देकर इतिहास रचने का काम किया था। जिसको हमारे नेता श्री नीतीश कुमार ने आगे बढ़ाया है। कर्पूरी ठाकुर ने दसवीं तक की शिक्षा को निशुल्क बनाया। गरीब बच्चों को आसानी से शिक्षा मिल सके इसके लिए स्कूलों का सरकारीकरण किया। उन्होंने बिहार में ग्रामीण सड़कों का जाल बिछाया और अब मा0 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने इन सारी योजनाओं को गति प्रदान की है। उन्होंने कहा की नए बिहार के निर्माण में श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में खड़े होकर हमें नए सूर्योदय का प्रारंभ करना है।

Related posts

शिवरात्रि एवं शब ए बारात को लेकर शांति समिति कि बैठक

अखिल भारतीय यादव महासंघ के चिकित्सा प्रकोष्ठ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष बनेगौरव यादव

तेजस्वी के ‘जन विश्वास यात्रा’ का दूसरा चरण कल से, 1400 किलोमीटर का रोड-शो

error: