भारत में पहली बार ‘ई-मंज़िल’ सेवा शुरू

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): पूर्व मध्य रेलवे ने पटना जंक्शन से पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के साथ ‘ई-मंज़िल’ सेवा नाम से ऑल-इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई। शुक्रवार को पटना जं. से इसका उदघाटन पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी और उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल एवं वासु अग्रवाल द्वारा किया गया.

पटना जंक्शन पर आयोजित कार्यक्रम ‘ई-मंज़िल’ और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के लॉन्चिंग पर सबसे पहले पूर्व मध्य रेलवे के जी.एम ललित चंद्र त्रिवेदी, उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल और डायरेक्टर वासु अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर साथ ही चार्जिंगस्टेशन का फीता काट कर ‘इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का’ उद्दघाटन किया गया और फिर उद्घाटन कर्ताओं ने ‘ई-मंज़िल’ वाहन पर बैठ कर रेलवे स्टेशन का चक्कर लगा कर सुविधा का शुभारंभ किया.

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि आज ख़ुशी कि बात है कि भारत में भारतीय रेल का पटना जंक्शन पहला स्टेशन है जहां से ‘ई-मंज़िल’ जैसे सुविधाओं को यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘ई-मंज़िल’ सेवा भारतीय रेलवे स्टेशन पर यह पहली ऑल-इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा है जो पटना जं. से शुरू किया जा रहा है। यह बिहार और भारतीय रेलवे का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन है उन्होंने कहा कि इसके दूसरे चरण में, यह सेवा राजेंद्रनगर टर्मिनस, दानापुर और पटना सिटी स्टेशनों पर भी उपलब्ध किया जाएगा.

वहीँ उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक, वरुण गोयल ने कहा कि हम पूरे बिहार में 50 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखते वो भी 3 महीने के अन्दर और पर्यावरण पर जोर देते हुए गोयल ने कहा कि उज़नका का उद्देश्य है हमारे प्राकृतिक पर्यावरण,मानव और पारिस्थितिक स्वास्थ्य की रक्षा करना। उन्होंने कहा कि इस तरह के सुविधा से बिहार में बेरोजगारी भी कम होगी जो हमारी संकल्प योजना में एक योजना रोजगार प्रदान करना भी है.

डायरेक्टर बासु अग्रवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बिहार के यात्रियों को यात्रा करने में जो कठिनाई आई उसको नज़र में रखते हुए ‘ई-मंज़िल’ सेवा नाम से ऑल-इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई है जो यात्रियों के हित में होगा वहीं उन्होंने कहा कि आज पटना जंक्शन,करबिगहिया और पाटलिपुत्र जंक्शन पर भी इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई है । इसके दूसरे चरण में, राजेंद्रनगर टर्मिनस, दानापुर और पटना सिटी स्टेशनों पर सेवाएं उपलब्ध होंगी।