बिहार

संभावित बाढ़ 2021 के मद्देनजर एन० डी० आर० एफ० टीमों की बिहार के संवेदनशील जिलों में तैनाती

बिहटा(आनंद मोहन): 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ बिहटा पटना की 10 टीमों को इस वर्ष मानसून के दौरान संभावित बाढ़ के खतरे के मद्देनजर बिहार राज्य के अलग-अलग जिलों में तैनात किया जा रहा है। कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मांग पर तथा बल मुख्यालय एनडीआरएफ नई दिल्ली की सहमति से 9वी वाहिनीं एनडीआरएफ की कुल 10 टीमों को बिहार राज्य के अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफफरपुर, गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया तथा पटना जिलों में तैनात किया जा रहा है.

वर्तमान में बेतिया, अररिया, किशनगंज, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज तथा झारखण्‍ड के जमशेदपुर जिले में टीमों की तैनाती की जा चुकी है ,बाकी अन्य जिलों में जरूरत के हिसाब से जल्दी ही एनडीआरएफ टीमें तैनात कर दी जाएगी। सभी टीमें अत्‍याधुनिक बांढ बचाव उपकरण, कटिंग टूल्स व उपकरण संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रेस्‍पांडर किट, डीप डाइविंग सेट इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस है। टीमों में कुशल गोताखोर तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद हैं, जो कि बाढ़ आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्य में लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने में सक्षम है और बचावकर्मी सदैव तत्‍पर रहेंगे.

Advertisements
Ad 2

बाढ़ से पहले एनडीआरएफ की सभी टीमें सम्‍बंधित तैनाती वाले जिलों में जन जागरूकता अभियान तथा आपदा विषय पर स्कूलों में प्रशिक्षण व मॅाक ड्रील करेगी। आम जनता को बाढ़ से पहले की तैयारी, बाढ़ बचाव की जानकारी, सर्पदंश प्रबंधन, अस्पताल पूर्व चिकित्सा विषयो पर जानकारी तथा सुरक्षात्मक कार्यवाहियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां देगी। उन्होंने आगे कहा कि इस वर्ष बाढ़ आपदा के दौरान कोरोना वायरस महामारी को भी हमारे बचावकर्मी गंभीरता से लेंगे। सभी कार्मिकों को कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए पी0 पी0 ई0, मास्‍क, फेस शील्‍ड, फैब्रीकेटेड फेस हुड कवर, सैनिटाइजर, हैंड वॉश आदि दिया गया है। बाढ़ बचाव ऑपरेशन के दौरान हमारे एनडीआरएफ के बचावकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षात्मक दिशानिर्देश तथा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करेंगे तथा आम जनता को भी कोविड-19 सुरक्षात्मक उपायों का पालन करने के लिए जागरूक व प्रोत्साहित करेंगे। एनडीआरएफ के सभी टीम कमांडर संबंधित जिलों में जिला प्रशासन से कुशल समन्‍वय व तालमेल स्थापित कर बाढ़ आपदा के दौरान आपरेशनल जिम्‍मेदारियों दृढ़ता तथा व्‍यवसायिक दक्षता के साथ अंजाम देंगे।

Related posts

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा मीडिया सेंटर का उद्घाटन, ‘मोदी संग बिहार’ गीत लॉन्च

बसमतिया में एसएसबी व पुलिस संयुक्त अभियान चलाकर नशीली दवाओं के साथ एक युवक गिरफ्तार!

जमुई लोकसभा क्षेत्र से एनडीए प्रत्याशी अरुण भारती ने कराया नामांकन, सांसद चिराग पासवान भी रहे साथ

error: