डीडीसी मनोज कुमार ने जीविका ग्रामीण बाजार का किया विधिवत उद्घाटन

अररिया(रंजीत ठाकुर): अररिया में शुक्रवार को जीविका दीदियों की ओर से ग्रामीण बाजार की शुरुआत की गई। इसका विधिवत उद्घाटन जिला उप-विकास आयुक्त मनोज कुमार, निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार झा, जिला मत्स्य अधिकारी अंजनी कुमार, जीविका के प्रभारी डीपीएम अनुराधा चन्द्रा ने संयुक्त रूप से किया। उद्घाटन मौके पर बोलते हुए डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि यह दीदियों के सपनों के साकार होने का मौका है। उन्होंने कहा कि दीदियों की मेहनत का ही नतीजा है कि आज वो इस मुकाम पर पहुंची हैं। इस मौके पर बोलते हुए उन्होंने जीविका दीदियों से आग्रह किया कि ग्रामीण बाजार की मदद से जीविका दीदियां स्वयं के बने उत्पाद, जैसे – पापड़, बड़ी, अदौड़ी, अचार, अगरबत्ती आदि को बाजार तक पहुंचा सकती हैं। जिससे उनकी आमदनी भी बढ़ सकती है। इसलिए यह दीदियों के लिए बेहतर मंच है जहां वो खुद के व्यवसाय को बढ़ाकर अपने पैरों पर खड़ी हो सकती हैं। मौके पर बोलते हुए डीडीसी ने दीदियों को हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया। वहीं, मौके पर बोलते हुए डीआरडीए के निदेशक अनिल कुमार झा ने कहा कि अररिया जिला में यह नया प्रयोग है। जो जीविका दीदियों के अथक प्रयास का नतीजा है। हमारी यह कामना है कि यह प्रयोग निश्चित रूप से सफल हो। वहीं, जिला मत्स्य अधिकारी अंजनी कुमार ने दीदियों के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस ग्रामीण बाजार के बदौलत जीविका दीदियों को अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। वहीं, इससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी बदलाव संभव हो सकेगा। वहीं, उद्घाटन मौके पर बोलते हुए जीविका प्रभारी डीपीएम अनुराधा चन्द्रा ने कहा कि यह जीविका दीदियों के सपनों के साकार होने का शानदार मौका है। इसके लिए जीविका दीदियों के साथ-साथ जीविकाकर्मियों ने भी अथक प्रयास किया। जिसका नतीजा है कि आज ग्रामीण बाजार अस्तित्व में आया। इसके लिए जीविका दीदियों के साथ-साथ जिले के जीविकाकर्मी भी बधाई के पात्र हैं। बिना उनके सहयोग से यह संभव नहीं हो पाता.

आपको बता दें कि जीविका दीदियों की ओर से शुरू हुए इस ग्रामीण बाजार में रोजमर्रा की जरूरत के सभी सामान वाजिब दाम पर उपलब्ध होंगे। इस बाजार का संचालन पूर्ण रूप से जीविका दीदियां करेंगी। इसमें दीदियों द्वारा बनाए गए घरेलू उत्पाद का भी विक्रय किया जाएगा। जो आम उपभोक्ता तक उचित कीमत पर उपलब्ध होगा.

इस उद्घाटन मौके पर जिला रोजगार प्रबंधक डॉ. अमित सागर, मैनेजर नॉन-फार्म श्रवण कुमार झा, वित्त प्रबंधक शशांक सुमन, पशुधन प्रबंधक डॉ. दीपक, संचार प्रबंधक नारायण कुमार, प्रक्योरमेंट मैनेजर धर्मवीर कुमार, यंग प्रोफेसनल प्रशांत कुमार समेत कई जीविकाकर्मी मौजूद रहे। इस दौरान मंच का संचालन क्षेत्रीय समन्वयक विश्वनाथ हलदर एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रखंड परियोजना प्रबंधक तौहीद काजमी ने किया।